RANCHI:राज्य में गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का पहली डोज का टीका लगना शुरू हो गया। पहले दिन सभी टीका केंद्रों पर सुबह से ही टीका लेनेवालों की लाइन देखी गई। कोरोना का टीका लेने को लेकर लोगों में उत्साह था। स्वास्थ्य विभाग के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, पहले दिन ऐसे दस हजार से अधिक लोगों को टीका लगा जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है। कुल टीकाकरण की बात करें तो गुरुवार को लगभग 18 हजार लोगों का टीकाकरण हुआ।

दोनों मोड से रजिस्ट्रेशन

45 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य लोगों के टीकाकरण में वही प्रक्रिया अपनाई जा रही थी जो पूर्व से अन्य लोगों के टीकाकरण में लागू है। ऑनलाइन निबंधन के अलावा टीका केंद्रों पर भी ऑफलाइन निबंधन हुआ। बता दें कि राज्य में अभी तक हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोगियों तथा बुजुर्गों को ही कोरोना का टीका लग रहा था।

रफ्तार बढ़ाने की निर्देश

इधर, स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर राज्य में दूसरा विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चार अप्रैल से शुरू होगा। आठ दिनों के इस अभियान में प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। चार चरणों में यह अभियान चार से पांच अप्रैल, सात से आठ अप्रैल, 10 से 11 अप्रैल तथा 13 से 14 अप्रैल तक चलाया जाएगा।

रांची में ऐसे शुरू हुआ वैक्सीनेशन

रांची के सदर हॉस्पिटल में 45 प्लस वालों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। सुबह से ही सदर हॉस्पिटल में लोग अपना रजिस्ट्रेशन कराने पहुंच गए थे। वहीं जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया था, वे अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। जब से सरकार ने 45 प्लस वाले सामान्य लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने की घोषणा की थी, तब से ही लोग उत्साहित थे। वहीं कई लोगों ने अपना एक्सपीरिएंश शेयर करते हुए कहा कि लंबे समय से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे।

सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराने में छूटे पसीने

वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर आम दिनों की तुलना में काफी भीड़ जमा हो गई थी। ड्यूटी पर तैनात अधिकारी और गा‌र्ड्स गाइडलाइंस का पालन करने की अपील कर रहे थे। लेकिन लोग मानने को तैयार ही नहीं थे। रजिस्ट्रेशन के अनुसार वैक्सीनेशन शुरू हुआ तो अफरा-तफरी जैसी स्थिति हो गई। लोगों को नियम पालन कराने में टीम के पसीने छूटने लगे।

वैक्सीन के लिए कैसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

- मोबाइल, कंप्यूटर में कोविन पोर्टल खोलें

- होमपेज में रजिस्टर साइन योर सेल्फ के ऑप्शन में जाएं

- नया पेज खुलने पर मोबाइल नंबर इंटर करें और गेट ओटीपी

- अगले पेज में ओटीपी डालकर वेरीफाई पर क्लिक करें

- नया पेज खुलने पर निजी जानकारी जैसे डॉक्यूमेंट नंबर या पता इंटर करें और इसे सेव करने पर रजिस्ट्रेशन पीडीएफ को डाउनलोड करें। इसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और बाकी डिटेल रहेंगे।