RANCHI: राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में एकबार फिर दलाल एक्टिव हो गए हैं, जहां टेस्ट कराने से लेकर हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मरीजों को ठग रहे हैं। एक ऐसा ही मामला रविवार को सामने आया, जिसमें टेस्ट कराने के नाम पर पहले तो पैसे ले लिये। इसके बाद जल्दी रिपोर्ट दिलाने के नाम पर भी मरीज के परिजन को ठग लिया। अब परिजन बार-बार रिपोर्ट के लिए लैब का चक्कर लगा रहे हैं पर उस दलाल का अब कोई अता-पता ही नहीं है, जिससे की मरीज के परिजन सदमे में हैं।

लंबे समय बाद हुए एक्टिव

दलालों की एक्टिविटी पर रोक लगाने के लिए सीएम ने सिक्योरिटी टाइट करने का आदेश दिया था। साथ ही हर जगह पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया गया था। किसी भी संदिग्ध को देखे जाने पर उससे पूछताछ की जाती थी। कई बार सस्पेक्टेड लोगों को पकड़कर जेल भी भेजा गया। इससे लंबे समय तक दलालों की एक्टिविटी बंद हो गई थी। लेकिन, अब फिर से दलाल एक्टिव हो गए हैं।

क्या है पूरा मामला

सर्जरी डिपार्टमेंट में एक मरीज को एडमिट किया गया था। उसे लंबे समय से पेट में समस्या थी। जब डॉक्टर ने उनकी सर्जरी की तो अंदर से ट्यूमर की तरह निकला, जिसकी बायोप्सी कराने को डॉक्टरों ने कहा। इसके बाद एक व्यक्ति आया और सैंपल लेकर चला गया और 4 हजार रुपए मांगे। कुछ देर बाद दूसरा व्यक्ति आया और उसने जल्दी रिपोर्ट देने के नाम पर एक हजार रुपए ठग लिये। इसके बाद न तो कोई रिपोर्ट आई और न ही कोई लैब वाला।

ट्रॉलीमैन से है सांठगांठ, प्रबंधन सुस्त

शनिवार को भी रिम्स में खून दिलाने के नाम पर मरीज के परिजन को ठगने की कोशिश दलाल कर रहा था। इस बीच सुपरवाइजर को सूचना मिली तो उसे पकड़ लिया गया। लेकिन पूरे हॉस्पिटल में कई दलाल घूम रहे हैं, जिन्हें मरीजों की जानकारी ड्यूटी में तैनात ट्रालीमैन उपलब्ध कराते हैं। चूंकि उनका भी कमीशन तय है। वहीं हर दिन मरीज की छुट्टी कराने से लेकर उनकी जांच कराने के नाम पर भी दलालों को बुलाने में उनकी भूमिका होती है।