RANCHI: एलईडी बल्ब बांट कर बिजली बचाने में इतिहास रचने वाली झारखंड सरकार अब लोगों को रियायती दर पर कम बिजली खपत वाले पंखे भी बांटने जा रही है। नए साल के जनवरी महीने से झारखंड बिजली वितरण निगम के सभी कार्यालयों में कम बिजली खपत वाले ये पंखे बंटने शुरू हो जाएंगे। इसकी तैयारी निगम की ओर से कर ली गई है। एनर्जी एफि शांट सर्विसेज लिमिटेड( ईईएसएल) की ओर से रियायती दर पर एफिशांट फैन दिए जाएंगे, जिसमें फ ाइव-स्टार रेटिंग वाले फैन्स के मुकाबले ब्0 परसेंट कम बिजली की खपत होगी।

ईएमआई पर भी मिलेगा पंखा

उन्होंने बताया कि हमलोग जनवरी से इस पंखे को बांटना शुरू करेंगे। इसकी क्या कीमत होगी अभी तय नहीं हुई है। हर राज्य में अलग-अलग प्राइस है। झारखंड में भी अलग प्राइस होगी। जनवरी महीने में हमलोग प्राइस की घोषणा भी कर देंगे। लोगों की सुविधा को देखते हुए ईएमआई पर भी पंखा उपलब्ध कराया जाएगा।

क्- क्भ्-ख्0 वाट हर घंटे बचत

बिजली वितरण निगम के एमडी राहुल कुमार पुरवार ने बताया कि जल्द ही झारखंड में यह स्कीम शुरू होने वाली है। निगम की ओर से बांटे जाने वाले ये सुपर एफि शांट फैन प्रति घंटा फ्0 वाट बिजली की खपत करते है। वहीं फ ाइव-स्टार रेटिंग वाले फैन्स ब्भ्-भ्0 वाट तक बिजली खपत करते हैं। अगर कोई परिवार सुपर एफि शांट फैन का इस्तेमाल करता है, तो वह अपने बिजली बिल में सालाना करीब 800 रुपए की बचत कर सकेगा।

ख्- ब्0 परसेंट तक कम बिल

श्री पुरवार ने बताया कि अगर कोई परिवार में बिजली की अधिक खपत करने वाले फैन्स की जगह पर एनर्जी एफि शांट फैन और एलईडी लाइट का इस्तेमाल एक साथ करता है, तो उसके घर के बिजली बिल में लगभग ब्0 परसेंट तक की बचत होगी। उन्होंने बताया कि हमलोगों ने कम समय में काफी संख्या में एलईडी बल्ब बांटे हैं। अब कम बिजली खपत वाले पंखे भी बांटने की तैयारी है।

वर्जन

सस्ते दाम पर एलईडी बल्ब बांटने के बाद अब बिजली वितरण निगम द्वारा सुपर-एफि शांट फैन बांटने की तैयारी चल रही है। यह पंखा बाजार कीमत से सस्ता उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही इससे बिजली की बचत भी होगी। जनवरी महीने से बिजली वितरण निगम के सभी ऑफिस में पंखा बंटना शुरू हो जाएगा।

-राहुल कुमार पुरवार, एमडी , झारखंड बिजली वितरण निगम