RANCHI : चांसलर पोर्टल पर ऑनलाइन नामांकन, पंजीयन, प्रमाण-पत्र सुलभ कराने की सुविधा सुलभ होगी। गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने इस पोर्टल का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य के सभी यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पद जल्द भरे जाएंगे। गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने टीचर्स रिक्रूटमेंट प्रॉसेस शुरु करने के लिए जेपीएससी को अविलंब अधियाचना भेजने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को सभी यूनिवर्सिटीज की एकेडमिक और एडमिनिस्ट्रेटिव ए1िटविटीज की रिव्यू मीटिंग में गवर्नर ने कहा कि कॉलेजों की सं2या बढ़ाने की दिशा में ध्यान दिया जाए, ताकि युवाओं को हायर एजुकेशन के लिए दूसरे राज्यों का रूख नहीं करना पड़े। इस मौके पर गवर्नर ने

बेसिक इंफ्रास्ट्र1चर हो मजबूत

गवर्नर द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में बेसिक फैसिलिटीज के साथ जरूरी फैसिलिटीज उपल4ध कराई जाए। साथ ही 1वालिटी एजुकेशन के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को ऐसी एजुकेशन मिले, जिससे उन्हें जॉब के लिए भटकना नहीं पड़े। इस मीटिंग में गवर्नर के प्रधान सचिव एसके सत्पथी, उच्च शिक्षा सचिव अजय सिंह, कल्याण सचिव हिमानी पाण्डेय, विश्र (व्यय) सचिव सतेन्द्र सिंह, भू-राजस्व सचिव केके सोन, झारखण्ड भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक सुनील सिंह, झारखण्ड लोक सेवा आयोग के सचिव जगजीत सिंह एवं विभिन्न विष्वविद्यालयों के वीसी व प्रो वीसी समेत कई अफसर मौजूद थे।

उठाए जाएं ये कदम

1- सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेज जल्द से जल्द नैक से इवैल्यूएशन करा लें, ताकि वे यूजीसी से अधिक-से-अधिक अनुदान प्राप्त कर सके।

2- टीचर्स की प्रोन्नति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार का संषय नहीं होना चाहिए, गवर्नर ने कहा कि इसके लिए एक स्पष्ट नीति का प्रारूप बनाएं।

3- रांची यूनिवर्सिटी के जनजातीय भाषा विभाग के नये भवन का निर्माण शीघ्र आरंभ किया जाए।

4- सभी यूनिवर्सिटीज को शीघ्र ही महालेखाकार कार्यालय से अंकेक्षण कराने का निर्देश गवर्नर ने दिया, ताकि फंड के इस्तेमाल में पारदर्शिता बनी रहे।

5- सभी यूनिवर्सिटीज में निर्माण कायोर्ें में तेजी लाने हेतु भवन निर्माण निगम के अभियंताओं और विष्वविद्यालय के अधिकारी मंथली बैठक करें।

6- सभी यूुनिवर्सिटीज अपने कैंपस की सि1योरिटी के लिए रिटायर्ड सैनिकों की सेवा लें। इसके लिए सैनिक कल्याण बोर्ड से वे वार्ता करें।

7- कल्याण विभाग द्वारा साहेबगंज, पाकुड़ एवं दुमका में अनुसूचित जनजातियों के लिए छात्रावास बनाने का काम जल्द से जल्द शुरु हो।