RANCHI: हटिया डैम पार्क की किस्मत चमकनेवाली है। इसके संचालन और रखरखाव के लिए जेटीडीसी की ओर से निकाले गए टेंडर में सात कंपनियों ने रुचि दिखाई है। उन कंपनियों की ओर से भरी गई निविदा का इवैल्यूशन चल रहा है। सब ठीक रहा तो फरवरी में चयनित कंपनी को छह महीने में पार्क में मनोरंजन की सभी सुविधाएं और पर्यटकों के खाने-पीने की व्यवस्था करनी होगी। हटिया डैम पार्क करीब तीन एकड़ में फैला है। यहां से हटिया डैम का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। अगर यहां सुविधाएं मिले तो बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे।

10 साल के लीज पर देंगे

झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के जेनरल मैनेजर राजीव रंजन ने बताया कि पार्क को आउटसोर्स करने के लिए टेंडर निकाला गया है। चयनित एजेंसी को 10 साल के लिए लीज पर पार्क दिया जाएगा। बदले में एक लाख रुपए सालाना कंपनी देगी। सरकार की ओर से यही राशि तय की गई है, हालांकि बोली बढ़ने पर रकम बढ़ भी सकती है। सात कंपनियों ने टेंडर भरा है और उनका मूल्यांकन चल रहा है। सब ठीक रहा तो फरवरी में चयनित एजेंसी को काम दे दिया जाएगा।

ढाई करोड़ से बना था पार्क

रांची से करीब 15 किमी दूर स्थित हटिया डैम पार्क को विकसित करने में राज्य पर्यटन विकास विभाग ने ढाई करोड़ रुपए का निवेश किया था। 2009 में यह पार्क डेवलप किया गया था तब यहां झूले, बच्चों के लिए स्लाइड और बुजुर्गो के बैठने के लिए बेंच के अलावा अन्य कई सुविधाएं दी गई थीं। बनने के बाद यह एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट था, पर देखभाल के अभाव में हटिया डैम पार्क बदहाल होता गया। इसके बाद बीते वर्ष अक्टूबर में जेटीडीसी ने इसके संचालन के लिए टेंडर निकाला था। इसमें सात कंपनियों ने हिस्सा लिया है।

वर्जन

जेटीडीसी ने पार्क को आउटसोर्स करने के लिए टेंडर निकाला है। टेंडर का इवैल्यूशन चल रहा है। जो कंपनी चयनित होगी उसे 10 साल के लिए लीज लाइसेंस दिया जाएगा।

-राजीव रंजन, जीएम, जेटीडीसी