- ऐसे-ऐसे सवाल, जिनका जवाब देना भी है मुश्किल

- कोरोना हेल्पलाइन नंबर पर आ रहे अजीबो-गरीब कॉल

- सर्दी-खांसी कहीं कोरोना का लक्षण तो नहीं

- कुछ लोग जानकारी मांग रहे कहां से आई है बीमारी

- हमारे यहां लड़ने का क्या है इंतजाम

- डायल 104 के कर्मचारियों को झेलनी पड़ रही है परेशानीे

RANCHI (17 Mar) : देशभर में कोरोना का कहर जारी है। मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस बीच लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हेल्पलाइन पर संपर्क करने को कहा जा रहा है। जिससे उन्हें पता चले कि किस तरह सावधानी बरतकर वे कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं। लेकिन लोग 104 हेल्पलाइन पर कॉल करके अजीबो गरीब सवाल पूछ रहे हैं। कई लोगों ने तो ये भी पूछ डाला कि अभी नॉन वेज खा सकते हैं कि नहीं। अब लोगों के ऐसे सवालों के जवाब देने में स्टाफ के पसीने छूट रहे हैं। हालांकि स्टाफ लोगों को अवेयर करने के लिए उनके हर सवाल का जवाब दे रहे हैं, ताकि इस बीमारी को लेकर लोग पैनिक न हों।

सर्दी-खांसी कोरोना का लक्ष्ाण तो नहीं

मौसम बदलने के कारण लोगों को सर्दी जुकाम होना आम बात है। लेकिन लोग इसे भी गंभीरता से ले रहे हैं। वहीं 104 हेल्पलाइन नंबर डायल कर पूछ रहे हैं कि उन्हें भी सर्दी खांसी है। कहीं यह कोरोना का लक्षण तो नहीं है? इसके अलावा क्या खाएं और क्या न खाएं जैसे सवालों की भी लोगों ने झड़ी लगा रखी है।

नॉनवेज पकाकर खाने से नहीं है कोई दिक्कत

हेल्पलाइन नंबर पर लोग डायल कर पूछ रहे है कि अगर वे किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आए होंगे तो उन्हें कैसे पता चलेगा। इसके अलावा लोगों ने यह भी पूछा कि मटन-चिकन खाने में तो कोई परहेज नहीं है। ऐसी स्थिति में उन्हें बताया गया कि कोई भी चिकन-मटन अगर अच्छे से पकाकर खाया जाए तो उससे किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

कैसे-कैसे सवाल

- कोरोना के क्या है लक्षण?

- सरकार क्या कर रही है इससे लड़ने के लिए?

- इंडिया में यह बीमारी कैसे आई?

- कोरोना का वैक्सीन अवेलेवल है कि नहीं?

- किस तरह से यह बीमारी फैल रही है?

- बचाव के लिए क्या कदम उठाने की जरूरत?

- भारत में अबतक कितने लोग इसकी चपेट में आए हैं?

- क्या नॉन वेज खाने से यह बीमारी हो सकती है?

- अगर किसी इंफेक्टेड व्यक्ति से कांटैक्ट हुआ तो क्या करने की जरूरत है?

ये दी जा रही सलाह

यदि आपको सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपने हाल के दिनों में कोरोना प्रभावित किसी देश की यात्रा की है या किसी मरीज के कांटैक्ट में आए हैं तो इसकी जानकारी 01123978046 पर डायल कर दे सकते हैं। इसके बाद हेल्पलाइन सर्विस की ओर से आपसे कांटैक्ट किया जाएगा। वहीं सरकारी हॉस्पिटल में प्रोटोकॉल के अनुसार मरीज का टेस्ट किया जाएगा।