रांची: साल 2017 तब भी काल का महीना सितंबर ही था। एक साथ 22 जिंदगियों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ा था, वजह वही पुरानी जहरीली और नकली शराब। साल 2018 महीना एक बार फिर सितंबर, इस बार गोंदा थानाक्षेत्र की हातमा बस्ती में जहरीली शराब से 7 लोगों की मौत हो गई। राजधानी रांची में सक्रिय शराब माफियाओं के लिए सितम्बर का महीना काफी अहम रहता है। रंगीन जाम ने राजधानी को लहूलुहान कर रखा है। कमोबेश हर साल सितंबर में शराब से हुई इन दर्दनाक घटनाओं को शहर भुला नहीं सकता। एक बार फिर सितम्बर माह चल रहा है और रांची पुलिस लगातार अवैध शराब के खिलाफ अभियान चला रही है। पिठोरिया, नगड़ी समेत कई इलाकों से रांची एसएसपी के नेतृत्व में अवैध शराब पकड़ी जा चुकी है। लेकिन थोड़ा जागरूक लोगों को भी होना चाहिए और अपने आसपास होने वाली अवैध शराब के धंधे की खबर पुलिस के वरीय अधिकारियों तक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए। स्थानीय थानों पर लगातार आरोप लगते रहे हैं कि इनकी मिलीभगत से धंधे को अंजाम दिया जा रहा है। जहरीली शराब का धंधा जानलेवा हो चुका है।

डोरंडा कांड का मास्टरमाइंड प्रहलाद सिंधिया

डोरंडा के नेपाली कॉलोनी से शराब खरीदकर पीने वाले ही बीमार हुए और उनकी मौत हुई। इस घटना के बाद पूरे राज्य में हड़कंप मच गया था। घटना के बाद पुलिस को जानकारी मिली थी कि डोरंडा के नेपाली कॉलोनी में सप्लाई की गई जहरीली शराब नामकुम से भेजी गई थी, जो शराब माफिया प्रहलाद सिंधिया की अवैध फैक्ट्री से निकली थी। इस मामले में कोर्ट ने प्रहलाद सिंधिया समेत कई आरोपितों को सात वर्ष तक की सजा सुनाई है।

स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट, सिटी में 158 अड्डे

रांची में अवैध रूप से विदेशी व देसी शराब बनाने और बेचने का कारोबार एक बार फिर तेजी से चल रहा है। स्पेशल ब्रांच ने शहर में नकली शराब बनाने व बेचने के अड्डे की रिपोर्ट तैयार की है। खुफिया विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ शहरी क्षेत्र में नकली विदेशी-देशी शराब बनाने व बेचने के 158 अड्डे हैं। सबसे अधिक डोरंडा थाना क्षेत्र में 22 अड्डे हैं। वर्ष 2017 सितंबर में डोरंडा थाना क्षेत्र में ही बड़े पैमाने पर नकली जहरीली विदेशी शराब की बिक्री होने व उसे पीने से 22 लोगों की मौत हो गई थी। एसएसपी सुरेन्द्र झा ने एक बार फिर इन नकली शराब बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए थाना प्रभारियों को सचेत किया है।

सितंबर 2018 में हातमा में 7 मौत

2018 सितंबर में भी गोंदा-कांके क्षेत्र में बनी जहरीली देसी शराब पीने से सात लोगों की मौत हातमा बस्ती में हो गई थी। खुफिया विभाग की ओर से कई बार अलर्ट किया गया है। इस पूरे खेल की जानकारी स्थानीय पुलिस व उत्पाद विभाग को भी रहती है ऐसे कई आरोप लग चुके हैं। इसके बाद भी मिलीभगत से ये पूरा धंधा चल रहा है।

फरवरी 2019 से दबाई जा रही रिपोर्ट

-फरवरी 2019 में खुफिया विभाग ने पुलिस और उत्पाद विभाग को माफियाओं का पूरा पता दिया है, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं की गई।

-सितंबर 2017 में, डोरंडा में शराब से हुई मौतों के बाद पुलिस व उत्पाद विभाग ने कहा था कि पूरी रोक लगेगी। इसके बावजूद शहर में 158 अड्डे कैसे चालू हो गए, इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

ये हैं स्पेशल ब्रांच के लिस्टेड माफिया

-डोरंडा हाराटांड़ का रहने वाला गंगा साहू

-जगन्नाथपुर हेथू का रहने वाला गंगा सागर साहू

-गोंदा थाना क्षेत्र का रहने वाला बाहा कच्छप

-कोतवाली अपर बाजार के रहने वालामंगल लोहरा, चड्डा मुंडा, रामदयाल लोहरा, दीपक लोहरा

-सुखदेवनगर के रहने वाले मोहन मेहता, घाटो मेहता व सुरेश मेहता

-धुर्वा कोनजारी का रहने वाला सुजीत टोप्पो

-सीठियो टंगटंग टोली का रहने वाला जगन्नाथ कुजूर

-रातू काठीटांड़ का रहने वाला राजेश चौधरी

-तिलता का रहने वाला दिलीप उरांव

-नगड़ी बारीडीह का रहने वाला अनिल उरांव

-कांके होचर के रहने वाले सोना राम साहू, मोना राम साहू व हरिओम साहू

-लोअर बाजार का रहने वाला अनिल सिंघानिया

किस थाना क्षेत्र में कितने अड्डे

नामकुम 05

लोअर बाजार-चुटिया 05

सदर 17

डोरंडा 22

कांके-गोंदा 09

कोतवाली 14

लालपुर 04

नामकुम 03

सुखदेवनगर-पंडरा 06

धुर्वा-तुपुदाना 12

रातू 07

नगड़ी 05

ओरमांझी 03

लापुंग 04

ईटकी 01

खलारी 01

बुढ़मू 06

ठाकुरगांव 07

राहे 02

सोनाहातू 05

सिल्ली 05

तमाड़ 05

पिठौरिया 05

बुंडू 03

अनगड़ा 02

इनकी हो चुकी है गिरफ्तारी, लिस्ट अभी है बाकी

पुलिस ने अब तक चंद लोगों को ही गिरफ्तार किया है, जिसमें बड़ा शराब माफिया नामकुम जोरार के रहने वाले सिंधिंया, अंकित सिंधिया, शुभम दिगरा, रामनाथ गोप व अजय यादव शामिल हैं। स्पेशल ब्रांच ने जो रिपोर्ट तैयार की है, उसमें बताया है कि मुख्य राजपथों के किनारे स्थित ढाबों में खुलेआम अवैध रूप से शराब की बिक्री हो रही है। इसके बाद भी न तो स्थानीय पुलिस और न ही उत्पाद विभाग इन पर कार्रवाई करता है। ओरमांझी में जिदु गांव के निर्मल मुंडा, रोहित साहू द्वारा स्प्रिट से पाउच बनाया व बेचा जाता है। ओरमांझी में अनिल लाइन होटल, रातू में देहाती ढाबा, रिंग रोड में महतो होटल, धुर्वा थाना क्षेत्र में राजेश होटल, सीठियो में अंजली होटल आदि शामिल हैं।