RANCHI : रिम्स में एक हफ्ते पहले ही हेपेटाइटिस सेंटर का धूमधाम से उद्घाटन किया गया था। यहां पर हेपेटाइटिस से ग्रसित मरीजों का फ्री में इलाज किया जाना था। लेकिन अजीब इत्तेफाक, इस सेंटर में अब तक डॉक्टर ही अवेलेबल नहीं हैं। ऐसे में मरीजों की स्क्रीनिंग कौन करेगा? इस कारण उद्घाटन के बाद भी मरीजों को इस सेंटर का लाभ नहीं मिल रहा है। लगभग बंद ही पड़ा है। इस बाबत डायरेक्टर डॉ। डीके सिंह से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका फोन ही रिसीव नहीं हुआ।

डायरेक्टर ने कही थी यह बात

बता दें कि सेंटर के शुभारंभ के वक्त डायरेक्टर ने यह कहा था कि हेपेटाइटिस बी व सी खतरनाक हैं। इनके वायरस से लीवर खराब हो जाता है। सही समय पर इलाज न हो तो मरीज की जान भी जा सकती है। इसलिए यह सेंटर मरीजों के लिए वरदान साबित होगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस सेंटर में मरीजों का इलाज कब शुरू होगा?

मरीजों को नहीं मिल रहा लाभ

नेशनल हेल्थ मिशन के तहत रिम्स में इस सेंटर को चालू किया गया है। जहां पर हेपेटाइटिस के मरीजों की स्क्रीनिंग करने की योजना बनाई गई है। चूंकि हेपेटाइटिस सी का टीका नहीं है पर इसका इलाज संभव है, जबकि हेपेटाइटिस बी का टीका है। ऐसे में हेपेटाइटिस के ग्रसित किसी भी मरीज की स्क्रीनिंग जरूरी है। तभी उसका बेहतर इलाज हो सकेगा। लेकिन नये खुले सेंटर में तो डॉक्टर ही अवेलेवल नहीं है। इस कारण जरूरतमंद मरीजों को सेंटर का लाभ ही नहीं पा रहा है।