RANCHI : संसदीय कार्य व खाद्य-आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा कि सरकार धान की तर्ज पर किसानों से दाल खरीदने का काम करेगी ताकि किसानों को समुचित मूल्य मिल सके और इससे कालाबाजारी पर भी अंकुश लग सकती है। दाल उत्पादन मिशन के तहत किसानों को दाल उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जमशेदपुर में बुधवार को मंत्री सरयू राय ने कहा कि दाल का मूल्य स्थिर हो सके, इस दिशा में पहल किया जा रहा है।

बढ़ाना है दाल उत्पादन

वर्ष 87 में बिहार में दाल उत्पादन मिशन लागू हुआ था। झारखंड में भी इसे लागू किया जाएगा। कृषि विभाग के आंकड़ा के मुताबिक राज्य में अरहर दाल का केवल उत्पादन प्रति वर्ष दो लाख टन है। इसके अलावा चार लाख टन अन्य दाल का उत्पादन होता है। राज्य में करीब साढ़े पांच लाख टन दाल का खपत है। ऐसे में अगर सरकार किसानों से सीधे दाल खरीदने का काम करती है तो किसानों को भी इसका फायदा होगा।

हर प्रखंड में विलेज ग्रेन बैंक बनाने की योजना (बॉक्स)

मंत्री सरयू राय ने कहा कि हर प्रखंड में विलेज ग्रेन बैंक बनाने की योजना है। इसके तहत ग्रेन बैंक में 10 क्विंटल अनाज का स्टॉक रहेगा। आपदा के दौरान इस अनाज का उपयोग हो सके। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों को राशन दुकानों से अनुरोध करना होता है अगर विलेज ग्रेन बैंक में स्टॉक रहेगी तो किसी तरह का दिक्कत नहीं होगी।

रिटेल काउंटर में तब्दील होंगे राशन दुकान

मंत्री सरयू राय ने कहा कि राज्य में 25 हजार राशन की दुकानें है। इन दुकानों को रिटेल काउंटर के रूप में तब्दील करने की योजना है। इस काउंटर से ग्राहकों को और भी सामन मिल सके इस दिशा में सरकार की ओर से पहल किया जा रहा है। कोलकाता की एक कंपनी से चाय को लेकर बातचीत चल रही है। इसके अलावा कई बड़ी कंपनियों से भी संपर्क किया गया वे इन राशन दुकानों के लिए अपनी उत्पाद थोक मूल्य पर उपलब्ध करा सकते है।