RANCHI : राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल हाइटेक बनेंगे। राज्य सरकार की ओर से इन्हें टैब उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में सुरक्षा के लिए होमगार्ड के दो जवान तैनात किए जाएंगे। साथ ही यहां पढ़ रही बच्चियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच के लिए चिकित्सकों को स्कूलों से टैग किया जाएगा। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला शिक्षा अधीक्षक और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा विद्यालयों में नामांकन में प्राथमिकता ऐसे बच्चों को दी जाये जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र के हों, ड्रॉप आउट हों, दूरस्थ गांव के हों तथा अनाथ हों।

एसएमसी को बनाएं सशक्त

मुख्य सचिव ने कहा कि स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) को सशक्त एवं प्रभावी बनाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक एसएमसी के क्त्रियाकलापों की समीक्षा हर तीन माह में जिला स्तर पर तथा प्रत्येक माह गुरू गोष्ठी के दिन प्रखंड स्तर पर सुनिश्चित कराई जाए। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा प्रेषित एसएमसी के शूान्य ड्रॉप आउट, शत प्रतिशत शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति, बच्चों के अगले वर्ग में शत प्रतिशत नामांकन तथा प्राप्त राशि का शत प्रतिशत उपयोग एवं स्वच्छता से जैसे पांच संकल्पों को प्रत्येक स्कूल की दीवारों पर अंकित करें।

नामांकन सूची कर लें तैयार

मुख्य सचिव ने कहा कि अगले वर्ग में नामांकन लेने वाली बच्चियों की सूची अभी से तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों के फरवरी माह का भुगतान डीबीटी के माध्यम से सुनिश्चित करायी जाय। गौरतलब है कि 48 लाख छात्रों में से करीब 76 फीसदी छात्रों का बैंक खाता खोलकर डीबीटी से कनैक्ट किया जा चुका है।

नए सेशन से प्राइमरी स्कूलों में केजी की पढ़ाई

मुख्य सचिव ने कहा कि नए सेशन से सभी प्राथमिक स्कूलों में केजी की कक्षाएं प्रारंभ की जाएगी। जिसमें 3-5 वषरें के बच्चों का नामांकन किया जायेगा। उन्होंने निदेश दिया कि केजी कक्षाओं के लिये क्लासरूम को विभिन्न रंगों एवं आकृतियों से रंगा जाना चाहिये ताकि बच्चे खेल खेल में पढ़ाई के महत्व को समझ सकें। साथ ही प्रस्तावित केजी कक्षाओं में ऐसे पारा शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करें, जिनकी क्षेत्रीय भाषाओं पर पकड़ हो।

एक अप्रैल से स्कूल चलो चलाएं अभियान

एक अप्रैल से प्रारंभ होने वाले स्कूल चलो चलाएं अभियान के तहत सभी बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए। उन्होंने कहा कि कि इस अभियान में सभी मुखियाओं तथा एसएमसी को शामिल करें। साथ ही किसी भी स्कूल में बच्चे ड्रॉप आउट न हों तथा इस हेतु एसएमसी को जवाबदेह बनाया जाए।