उपलब्धि----यूएस के लॉरा अवीवा स्पा की दीवारों पर लगी कोहबर पेंटिंग

-150-350 डॉलर में बिक रही कोहबर आर्ट की डिजाइन

-पर्यावरण व वन्य जीव संरक्षण पर बुलू ईमाम ने बनाई है डिजाइन

mayank.rajput@inext.co.in

RANCHI (22 Dec): हजारीबाग का कोहबर आर्ट सात समंदर पार यूएस में अपनी खूबसूरती बिखेर रहा है। पर्यावरण व वन्य जीव संरक्षण पर बुलू ईमाम की यह पेंटिंग यूएस के कैलीफोर्निया में लॉरा अवीवा स्पा की दीवारों पर लोगों को लुभा रही है। मेन गेट से लेकर पूरे स्पा में कोहबर पेंटिंग लगाइर्1 गई है।

यूरोप के म्यूजिम में दिखाई

बुलू ईमाम बताते हैं कि यह वॉल पेपर डिजाइन कैलीफोर्निया के स्पा में लगानी आसान नहीं थी। ट्राइबल वूमेन आर्टिस्ट को-आपरेटिव संस्था द्वारा पेंट किए गए कोहबर आर्ट को यूरोप के म्यूजियम गैलरी में दिखाया गया था। यह यूरोप की मैग्जीन में भी छपा है। उसके बाद लॉरा अवीवा द्वारा अपने स्पा में कोहबर आर्ट लगाने की इच्छा जताई गई। उन्होंने तीन डिजाइन फुल, पत्ता व लता को फाइनल किया। इसके बाद हम लोगों ने इंडिया से कोहबर वॉल पेंट की डिजाइन तैयार कर कैलीफोर्निया भेजी। इसके बाद वहां की दीवारों पर यह पेंटिंग लगाई गई।

ऑनलाइन बिक रही डिजाइन

यूएस की ऑनलाइन कंपनी लॉरा अवीवा होम डॉट कॉम द्वारा हजारीबाग की कोहबर पेंटिंग वाले कई सामान ऑनलाइन भी बेचे जा रहे हैं। जिसे खूब पसंद किया जा रहा है। इंडिया से डिजाइन प्रिंट कर यूएस भेजी जाती है। यहां ऑनलाइन स्टोर पर वॉल पेपर, कुसन कवर, होम फर्नीचर आयटम, कर्टन, बेडशिट, पिलो कवर पर भी यह डिजाइन बेची जा रही है। क्भ्0 डॉलर से लेकर फ्भ्0 अमेरिकी डॉलर इसकी कीमत है।