रांची : जेएनयू में छात्रों के साथ हुई मारपीट की घटना का विरोध रांची में भी शुरू हो गया है। सोमवार की शाम रांची के अलबर्ट एक्का चौक पर जमकर बवाल हुआ। प्रदर्शनकारी छात्रों ने खूब बवाल मचाया। पुलिस से धक्का-मुक्की भी की गई। करीब आधे घंटे तक हाईवोल्टेज ड्रामा चलता रहा। हालांकि पुलिस ने सभी छात्रों को हल्का बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। दरअसल, एनएसयूआई, आईसा, झारखंड छात्र मोर्चा, एसआइओ सहित कई छात्र संगठनों का दल विरोध करने पहुंचा था। इनके विरोध की खबर सुनकर एबीवीपी संगठन के छात्र विरोध-प्रदर्शन के खिलाफ उतर गए। इसके बाद दोनों गुटों में तनातनी की स्थिति हो गई। उनकी भिड़ंत भी हुई। हालांकि ऐन वक्त पर पुलिस ने मोर्चा संभाला और सभी को खदेड़ दिया।

करते रहे हंगामा

पुलिस ने पहले जेएनयू मारपीट की घटना का विरोध करने वालों को एक किनारे किया। फिर एबीवीपी संगठन को वहां से खदेड़ा गया। छात्रों का गुट इस दौरान हंगामा करता रहा। मौके पर सिटी एसपी सौरभ, कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल, सिटी डीएसपी अमित कुमार सिंह सहित कई अधिकारी पहुंचे थे। अधिकारियों को खुद लाठी उठाना पड़ा। पुलिस के सख्त रवैये को देखकर छात्रों की भीड़ वहां से निकल गई। छात्रों के जाने के बाद भी मौके पर पुलिस बल तैनात रही।

आरयू, डीएसपीएमयू समेत स्टेट की सभी यूनिवर्सिटीज पुलिस घेरे में

दिल्ली के जेएनयू में देर रात दो गुटों में हुई झड़प के बाद रांची की सभी यूनिवर्सिटीज में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। वहीं स्टूडेंट्स को हिदायत दी गई है कि किसी भी अन्य मुद्दों को लेकर कॉलेज कैंपस में राजनीति न करें, नहीं तो उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। रविवार की रात जेएनयू में दो छात्र गुटों के बीच झड़प हुई है। कहा जा रहा है कि फीस वृद्धि को लेकर ये मामला तूल पकड़ा और हॉस्टल कैंपस के अंदर जमकर मारपीट भी हुई है। हालांकि मामले को लेकर जांच चल रही है अभी और कई खुलासे होने बाकी हैं। इधर इस पूरे मामले को देखते हुए झारखंड की तमाम यूनिवर्सिटीज में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की हिदायत दी गई है। रांची के डीएसपीएमयू और आरयू प्रशासन ने भी अपने कॉलेज कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

गाइडलाइन जारी

दिल्ली की जेएनयू की तरह झारखंड की किसी भी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के बीच किसी भी घटना को लेकर झड़प न हो इसे लेकर एहतियात बरती जा रही है। जिला प्रशासन ने तमाम यूनिवर्सिटी प्रबंधकों को विशेष गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत रांची समेत राज्य की विभिन्न यूनिवर्सिटीज में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है।