RANCHI: मोरहाबादी ग्राउंड में लगे खादी सह सरस मेला में शुक्रवार को लोगों ने जमकर खरीदारी की और मेले का लुत्फ भी उठाया। मेले में सहारनपुर का फर्नीचर व भदोही का कारपेट लोगों का खूब लुभा रहा है। खरीदारी भी बढ़ी है। गांधी पवेलियन के एक ओर सहारनपुर का फर्नीचर तो दूसरी ओर भदोही का कारपेट सजा हुआ है। मेले में करीब भ्00 स्टॉल लगे हैं। आधार कार्ड बनवाने के लिए भी लोग जुट रहे हैं। सुबह क्0 बजे से लेकर रात 8 बजे तक चलने वाले मेले में एंट्री टिकट क्0 रुपए का है, जिसके बदले में खादी प्रोडक्ट मिल जा रहा है। विभिन्न राज्यों से कलाकारों का महाजुटान हुआ है।

घर ले जा रहे लाफिंग बुद्धा

मेले में महाराष्ट्र का मूर्तिशिल्प भी है। छोटी-छोटी एंटिक मार्बल की मूर्तियां काले रंग के एंटिक लुक में अवेलेवल हैं। लॉफिंग बुद्धा हैं। गणेश हैं। बुद्ध हैं। इनकी खरीदारी घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए लोग करते दिख रहे हैं।

बांस के सामान की लाइव बुनाई

मेले में सूप, दौरा समेत बांस के बने विभिन्न सामानों की लाइव बुनाई देखने का मौका है। यहां दौरा, सूप आदि बनते हुए देखने के लिए लोग उमड़ रहे हैं। हटिया की विश्वकर्मा महिला समिति की ओर से लाइव निर्माण चल रहा है।

झूले के पास तारामंडल भी

मेले में तारामंडल बच्चों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। फ्री में इसका लुत्फ उठाने की व्यवस्था है, जहां काफी बच्चे जुट रहे हैं। झूले के पास ही तारा मंडल लगा हुआ है। इसके अलावा मेले में कई प्रकार की प्रतियोगिताएं और रोज सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहे हैं। इसमें बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गो की भीड़ जुट रही है।