RANCHI : मोरहाबादी मैदान में राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए गांव-गांव उद्यमी सखी मंडल का गठन किया जाएगा और इन्हें कौशल विकास के तहत हर स्तर की ट्रेनिंग दी जाएगी। लोगों को रोजगार कुटीर उद्योग, लघु उद्योग और मध्यम उद्योग ही दे सकते हैं। गांव के विकास से ही राज्य और देश का विकास हो सकता है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि गांवों में छोटे-छोटे उद्योग लगाकर लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा और गांवों से पलायन रुकेगा।

लाह-तसर के लिए बनेगा बोर्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाह, महुआ, तसर और हैंडीक्राफ्ट पर काम होना बाकी है.लाह के लिए खूंटी में प्रोसेसिंग की व्यवस्था हो सकती है। इन तीनों के लिए अलग बोर्ड या निदेशालय का गठन किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ा जा सके। इसके लिए अलग-अलग विशेषज्ञ भी रखे जाएंगे। 2018 में दुबई में लगने वाला व‌र्ल्ड मेले में झारखंड के सामान दुनिया में पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि अगला बजट गरीबी दूर करने वाला होगा। मुख्यमंत्री ने दुग्ध उत्पादन पर भी जोर दिया कि पशु पालन से दूध का उत्पादन बढ़ेगा। सरकार गरीबों को दो-दो गाय मुहैया करा रही है।

ओडि़शा व महाराष्ट्र खादी बोर्ड से समन्वय

ओडिशा और महाराष्ट्र के खादी बोर्ड के साथ मिलकर मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने की दिशा में काम किया जाएगा। दूसरे राज्यों की अच्छी नीतियों को अपनाने की जरूरत है। ग्रामोद्योग से ही गांवों का विकास संभव है।

मेले में होगा कैशलेस लेनदेन

इस बार मेले में 11 हेंगर में 550 से ज्यादा स्टॉल लगे हैं। मेले में आने वाले लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा दी गई है। मेले में कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए स्टॉलों में ई-पॉस मशीन भी लगी है।

खादी फैशन मेले में बच्चों ने बिखेरा जलवा

कार्यक्रम में गुरुनानक स्कूल के बच्चों ने खादी फैशन परेड में भाग लिया। वहीं, सिद्धार्थ मोहन ने गणेश वंदना की। उद्घाटन के बाद सूफी गायन पेश किया। सुपर्णा बरुआ ने गांधी भजन पेश किया। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, विधायक नवीन जायसवाल, रामकुमार पाहन, गंगोत्री कुजूर, डा। जीतूचरण राम सहित आरआरडीए अध्यक्ष परमा सिंह, ग्रामीण विकास के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।