चारा घोटाला

-दुमका और डोरंडा कोषागार से जुड़े मामलों की होनी है सुनवाई

रांची : दुमका व डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाले की सुनवाई सोमवार को होगी। इन मामलों की सुनवाई के दौरान बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को सीबीआइ के अलग-अलग दो विशेष कोर्ट में पेश किया जाएगा। लालू बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद हैं। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार लालू प्रसाद को न्यायालय में सशरीर पेश किया जाएगा। इस दौरान उन्हें बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से सीबीआइ के विशेष कोर्ट में लाया जाएगा।

प्रस्तुत करना है बचाव साक्ष्य

दुमका कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाले की सुनवाई सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत में होगी। अदालत ने आरोपियों को बचाव साक्ष्य (गवाही) प्रस्तुत करने का अंतिम मौका दिया है। मामले में एक आरोपी ने अदालत में आवेदन देकर 16 जनवरी को साक्ष्य प्रस्तुत करने का भी समय लिया है। अन्य आरोपियों के लिए सोमवार अंतिम मौका है।

जमा हो चुकी है कॉपी

इसमें लालू प्रसाद की ओर से देवघर कोषागार मामले में गवाहों द्वारा दर्ज गवाही की सर्टिफाइड कॉपी न्यायालय में पूर्व में ही जमा की जा चुकी है। मामले में लालू प्रसाद, डॉ। आरके राणा, जगदीश शर्मा, बेक जूलियस, फूलचंद सिंह आदि आरोपी हैं। दुमका कोषागार से 3.13 करोड़ रुपये अवैध निकासी को लेकर चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 38ए/96 के तहत प्राथमिकी दर्ज है।

सीबीआइ की गवाही

डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपये अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला कांड संख्या आरसी 47ए/96 मामले की सुनवाई भी सोमवार को होगी। सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में सीबीआइ की ओर से गवाही के लिए तिथि निर्धारित है।