श्री दिगंबर जैन मंदिर और श्री वास पूज्य जिनालय में सामूहिक कलशाभिषेक

RANCHI: जैन धर्मावलंबियों के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर की जयंती शोभायात्रा और धार्मिक आयोजन के साथ मनाई गई। इस मौके पर गुरुवार की सुबह से ही श्री महावीर जयंती महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हो गई। श्री दिगंबर जैन मंदिर और श्री वास पूज्य जिनालय में सुबह साढ़े पांच बजे से सामूहिक कलशाभिषेक के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। मंदिर परिसर में इस मौके पर डाक की बोली के साथ शोभा यात्रा की शुरुआत की गई। रतन लाल जैन स्मृति भवन रातू रोड में प्रीतिभोज का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। दिगंबर जैन मंदिर में शाम के वक्त हुई सामूहिक आरती का आयोजन किया गया, वहीं जैन भवन मंदिर परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सागरजी का सान्निध्य

अपर बाजार स्थित जैन मंदिर को जयंती के मौके पर विशेष रूप से सजाया गया, जहां आयोजन उपाध्याय 105 मयंक सागरजी के सान्निध्य में हुआ। सम्मेद शिखर से विहार करते हुए रांची पहुंचे सागरजी महाराज के सान्निध्य में जयंती मनाई गई।

झांकियों ने मन मोहा

इस मौके पर डोरंडा श्री जैन श्वेतांबर श्री संघ की ओर से भगवान महावीर की 2614वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। जैन मंदिर से सुबह साढ़े नौ बजे से झांकी के साथ जुलूस यात्रा निकाली गई। मंदिर से लेकर हाईकोर्ट तक जुलूस में लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। समारोह के दौरान शाम के वक्त समुदाय के लोगों और बच्चों की ओर से कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन भी किया जाएगा। शहर में दिन भर जैन धर्मावलंबियों के जुलूस की धूम रही। आकर्षक झांकियों से पूरे शहर का माहौल धार्मिक बना रहा। मौके पर लोगों को अहिंसा के रास्ते पर चलने का संदेश दिया गया। जैन मंदिरों से लेकर पूरे शहर में महावीर जंयती की धूम रही।