RANCHI: रांची में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार से एक बार फिर मास्क चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया। जिला प्रशासन की ओर से एक दिन पहले ही यह सूचना जारी कर दी गई थी कि सड़क पर बिना मास्क लगाए घूमने वालों पर कार्रवाई होगी। इसके बाद गुरुवार को डीसी, एसडीओ समेत कई अधिकारी शहर के मार्केट्स का दौरा करने निकले। कई मार्केटिंग कांप्लेक्स, दुकानों और सड़कों पर घूम-घूम कर अधिकारियों ने लोगों को कोविड-19 के गाईडलाइंस का पालन करने को कहा। वहीं, पुलिस ने भी मास्क को लेकर कहीं लोगों को हाथ जोड़कर समझाया, तो कहीं फाइन काटने तक की नौबत आई।

आठ दिनों में 284 मामले

दरअसल, रांची में पिछले आठ दिनों के भीतर कोरोना संक्रमण के 284 नए मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना का सेकेंड वेव तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य सचिव ने बुधवार को ही राज्य भर के उपायुक्तों को निर्देश दिया था कि लापरवाही पर लगाम लगाई जाए और जहां कहीं कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है, वहां कड़ाई की जाए। इसके बाद से ही मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजर का इस्तेमाल और अनावश्यक भीड़ न लगाने को लेकर अभियान शुरू किया गया है।

चर्च कांप्लेक्स से शुरुआत

रांची डीसी छवि रंजन ने गुरुवार को जीईएल चर्च कॉम्प्लेक्स से मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत की। मास्क चेकिंग अभियान के दौरान रांची डीसी ने सभी व्यवसायियो से अपील की कि अपने-अपने दुकानों/प्रतिष्ठानों में हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें और सभी ग्राहकों से भी करवाएं। मास्क का हमेशा इस्तेमाल करें तथा बिना मास्क पहने किसी भी ग्राहक को अपने दुकान/प्रतिष्ठान में प्रवेश की अनुमति नहीं दें। समय समय पर सेनिटाईजर का इस्तेमाल भी करते रहें।

कई दुकानों का निरीक्षण

अभियान की शुरुआत में डीसी ने कई दुकानों का भी निरीक्षण किया तथा उनके मैनेजर/स्टाफ को इन तीन सूत्रों के अनुपालन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जूते/चप्पलों की दुकान, गारमेंट्स/कपड़ों की दुकान, ज्वैलरी, रेस्टॉरेंट/होटल आदि में लगातार सामग्रियों को ग्राहक बार बार छूते हैं, जिससे कोरोना के संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है, इसके रोकथाम के लिए सेनिटाईजर का प्रयोग बार-बार किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी दुकानदारों को 'नो मास्क, नो एंट्री' का स्लोगन दिया है। किसी भी परिस्थिति में बिना मास्क के ग्राहकों को अगर दुकान में एंट्री दी जाती है, तो दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी। अभियान की शुरुआत के दौरान एसएसपी रांची एसके झा, नोडल पदाधिकारी संजय कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी राकेश रंजन उरांव, मेरी मड़की, जीईएल चर्च कॉम्प्लेक्स व्यवसायी संघ के अध्यक्ष रोशन लाल भाटिया समेत अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

16 दुकानों को दिया गया नोटिस, एसडीओ समीरा एस ने की जांच

रांची एसडीओ समीरा एस और कार्यपालक दंडाधिकारी राकेश रंजन उरांव द्वारा रांची शहर में विभिन्न दुकानों और प्रतिष्ठानों की जांच की गयी। पदाधिकारियों द्वारा हरिओम टावर, न्यूक्लियस मॉल, अटल वेंडर मार्केट, सर्कुलर रोड के विभिन्न दुकानों की जांच की गयी। जांच के क्रम में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर 16 दुकानों को नोटिस देते हुए बंद करा दिया गया।

इन्हें कराया गया बंद

जांच के दौरान न्यूक्लियस मॉल के 03, पंचवटी प्लाजा के 04, अटल वेंडर मार्केट के 03, हरिओम टावर के 03 और सर्कुलर रोड के 03 दुकानों को नोटिस दिया गया। सभी को सख्त चेतावनी दी गयी कि भविष्य में दिशा-निर्देशोंका उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावा सर्कुलर रोड पर लगाये विभिन्न मोबाइल एसेसरीज स्टॉल और खोमचे वालों की भी जांच की गयी। सभी को मास्क के इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजर का उपयोग करने का निर्देश दिया गया।

रांची में कोरोना के मामले

17 मार्च - 45

16 मार्च - 45

15 मार्च - 48

14 मार्च - 36

13 मार्च - 20

12 मार्च - 30

11 मार्च - 25

10 मार्च - 35

सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनिटाईजर का समय-समय पर इस्तेमाल (एसएमएस) करते रहें। रांचीवसियों के सहयोग से ही जिला प्रशासन कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोक पाने में सक्षम हो पाएगा।

छवि रंजन, डीसी, रांची

कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए लोगों का जागरूक होना जरूरी है। जो भी मास्क का उपयोग नहीं करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। आज केवल चेतावनी दी गई है, कल से सख्ती भी होगी।

-समीरा एस, सदर एसडीओ, रांची