रांची: झारखंड में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार से मैट्रिक और इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है। कोविड 19 के कारण इस वर्ष परीक्षा संचालन की अवधि बढ़ा दी गयी है। इस बार 7 दिन की जगह 21 दिन तक परीक्षा का संचालन किया जाएगा।

हर स्कूल में होगी स्क्रीनिंग

जैक के अधिकारियों के मुताबिक, इस बात का ख्याल रखा गया है कि एक दिन एक स्कूल में अधिकतम 15 बच्चे ही परीक्षा में शामिल हों। उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार है कि जब प्रैक्टिकल परीक्षा की अवधि 21 दिन तक की गई है। इस दौरान सभी स्कूलों में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

3 मई तक बताने होंगे मा‌र्क्स

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए आंशरकॉपी की व्यवस्था संबंधित स्कूल द्वारा की जाएगी। मैट्रिक के परीक्षार्थियों के इंटरनल इवैल्यूएशन के मा‌र्क्स स्कूलों को 30 अप्रैल तक संबंधित जिले के डीईओ कार्यालय में जमा करने को कहा गया है, जबकि इंटर के परीक्षार्थियों के अंक जैक कार्यालय में जमा होंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को मैट्रिक के परीक्षार्थियों का प्राप्तांक तीन मई तक जैक कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया है। इस वर्ष मैट्रिक, इंटर के सभी स्कूल-कॉलेजों की परीक्षा होम सेंटर पर ही होगी

7.63 लाख बच्चे देंगे एग्जाम

इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा में 7.63 लाख बच्चे शामिल हो रहे हैं। इसमें मैट्रिक के 4.31 लाख व इंटर में 3.32 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनके लिए राज्य भर में 2100 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें मैट्रिक के लिए 400 और इंटर के लिए 700 केंद्र बनाए गए हैं।

4 मई से मुख्य परीक्षाएं

मैट्रिक-इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। ये दो सीटिंग में होंगी, जो 21 मई तक चलेंगी। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी में इंटरमीडिएट की। कोरोना संक्रमण और बच्चों की पढ़ाई पर असर को देखते हुए सिलेबस में कटौती की जा चुकी है