RANCHI: मेयर आशा लकड़ा शुक्रवार को सिटी में सफाई का जायजा लेने निकलीं। इस दौरान वह सबसे पहले सिटी के तालाबों में सफाई देखने पहुंचीं। जहां कई तालाबों को साफ कराया जा चुका था। वहीं कुछ तालाब में मजदूर सफाई में जुटे हुए थे। यह देख उन्होंने तत्काल सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का आदेश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि छठ से पहले सभी तालाबों की सफाई कराकर घाट बनाए जाएं, ताकिछठ करने वालों को कोई परेशानी न हो। निरीक्षण में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार के अलावा रांची नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे।

सफाई से समझौता नहीं

मेयर ने कहा कि शहर की सफाई को लेकर एजेंसी को रेगुलर आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर तभी साफ होगा जब लोग भी जागरूक होंगे। इसलिए शहर की सफाई से किसी हाल में समझौता नहीं किया जाएगा। स्थिति यह है कि लोग घरों से कचरा निकालकर रोड पर फेंक देते हैं। ऐसे में उन्हें फेंकने से पहले भी सोचना की जरूरत है। अगर कचरा एक जगह होगा तो सफाई करने में भी दिक्कत नहीं होगी। लेकिन जब कचरा बिखरा रहेगा या नालियों में होगा तो सफाई करने वाले को भी सोचना पड़ेगा।

सभी तालाब व डैम की सफाई अंतिम चरण में

निरीक्षण के क्रम में मेयर ने सिटी के कुछ तालाबों टुनकी टोली तालाब, तेतर टोली तालाब, दिव्यायन तालाब और कांके डैम की व्यवस्था देखी। मेयर ने बताया कि तालाब और डैम से जलकुंभी निकालने का काम चल रहा है। अंतिम चरण की सफाई को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। एक-दो तालाबों में ब्यूटीफिकेशन का काम पूरा होने को है। इसके बाद उन तालाबों में पूजा व अन्य काम किए जाएंगे।