RANCHI: नए साल में रांची में राज्य के पहले टेक्सटाइल पार्क का निर्माण शुरू हो जाएगा। होटवार में मेगा टेक्सटाइल पार्क खुलेगा। इसकी स्थापना के लिए झारखंड इंडस्ट्रीयल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी(जियाडा) द्वारा मांगी गई जमीन जिला प्रशासन ने उपलब्ध करा दी है। अब इस जमीन पर टेक्सटाइल पार्क का निर्माण शुरू किया जाना है। टेक्सटाइल पार्क के निर्माण में ओरिएंट क्राफ्ट कंपनी की मदद ली जाएगी।

ख्0 एकड़ जमीन पर बनेगा पार्क

टेक्सटाइल पार्क के लिए जिला प्रशासन की ओर से ख्0 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई है। इस जमीन को प्रशासन ने शतरें के आधार पर जियाडा को देने की स्वीकृति दी है। इसमें प्रमुख रूप से औद्योगिक विकास के लिए चयनित भूमि का हस्तांतरण जियाडा को किया जाएगा। बड़गाई अंचल के होटवार मौजा में पशुपालन विभाग के लिए अधिग्रहित भूमि औद्योगिक विकास के लिए झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार को हस्तांतरण की स्वीकृति दे दी है।

रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

रांची में टेक्सटाइल पार्क बनने से टेक्सटाइल क्षेत्र में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। टेक्सटाइल पार्क का निर्माण होने से स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित कर इससे जोड़ा जा सकता है। इस पार्क के निर्माण होने से टेक्सटाइल क्षेत्र की जुड़ी हुई कई कंपनियां आएंगी।