-पिठोरिया से आए पीडि़त ने कहा-हथियार के बल पर करवा लिया है साइन

-मंत्री डॉ लुईस मरांडी के जनता दरबार में आए 156 मामले

-मंत्री ने संबंधित अधिकारियों व विभागों को कार्रवाई का दिया निर्देश

RANCHI: मैडम, हथियार के बल पर हस्ताक्षर कर दबंगों ने हमारी जमीन हड़प ली है। शिकायत करने पर पुलिस भी कुछ नहीं कर रही है। यह फरियाद रांची के पिठोरिया से आए लोगों ने मंत्री डॉ लुईस मरांडी से की। वह बुधवार को मुख्यमंत्री सचिवालय में आयोजित जनता दरबार में आए फरियादियों की शिकायतें सुन रही थीं। जमीन हड़पने के मामले में मंत्री ने उपायुक्त मनोज कुमार को फोन कर तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया।

ख्00 में से सिर्फ 7 को मिली मजदूरी

गुमला के घाघरा निवासी पंकज कुमार ने बताया कि मनरेगा के तहत हुए सड़क निर्माण में ख्00 मजदूरों से काम लिया गया, लेकिन भुगतान मात्र सात मजदूरों के बैंक खाते में किया गया। अन्य मजदूरों को अब तक मजदूरी का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है। इस मामले में मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने उपायुक्त गुमला को लिखित निर्देश दिया।

ढाई लाख का बिजली बिल

दुमका के पवन मंडल ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा ख्ख् हजार रुपए का बिल भेजा गया था। इसमें से क्0 हजार का भुगतान उसने कर दिया। बाद में विभाग द्वारा करीब ढाई लाख का बिल फिर भेजा गया। भुगतान नहीं करने की स्थिति में कुर्की जब्ती का आदेश भी है। इस पर श्रीमती मरांडी ने पीडि़त को राहत पहुंचाने का भरोसा दिया।

पत्नी दे रही केस की धमकी

गिरिडीह के पारसनाथ से आए संजय राम ने अपनी पत्‍‌नी और ससुराल वालों पर प्रताडि़त करने और मुकदमा दर्ज करने की धमकी देने का आरोप लगाया है। इस पर मंत्री ने एसपी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

नौकरी दिलाने के बहाने ठगे 90 हजार

दिल्ली से आई उषा देवी ने बताया कि नौकरी दिलाने के नाम पर डोरंडा के रेयाज अहमद ने 90 हजार की ठगी कर ली। मामले की जानकारी डोरंडा पुलिस को दी गई। लेकिन पुलिस ने कार्रवाई करने की बजाय समझौता करा दिया। अब आरोपी रेयाज समझौते की शतर्ें भी पूरी नहीं कर रहा है। अब तक मात्र ब् हजार रुपए लौटाया है। अब पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। श्रीमती मरांडी ने आवेदिका को विधिसम्मत कार्रवाई का भरोसा दिया।

हेडमास्टर नहीं दे रहा पुरस्कार के भ्000

रामगढ़ के अपग्रेड हिंदी हाईस्कूल के छात्र जगदीश बेदिया ने बताया कि बतौर पुरस्कार मिले पांच हजार रुपए की निकासी कराकर स्कूल के प्रधानाध्यापक ने रख ली है। उक्त राशि उसे नहीं दी जा रही है। डॉ मरांडी ने शिक्षा विभाग को कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

आरक्षी पति ने रचाई दूसरी शादी

लोहरदगा की शीतली देवी ने अपने आरक्षी पति द्वारा दूसरी शादी कर लेने और गुजारे के लिए मात्र दो हजार रुपए प्रति माह देने की शिकायत की। कहा कि इस रकम में उसका गुजारा नहीं हो पा रहा है। मंत्री ने पीडि़ता को मामले की त्वरित जांच और सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया।

रोजगार के लिए भी आवेदन

धनबाद से आए दिव्यांग वीरभंजन ने रोजगार के लिए आवेदन सौंपा। मंत्री ने आवेदक को दो-तीन माह के भीतर रोजगार उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। इसी तरह भुरकुंडा के राजीव कुमार सिंह, खलारी के समन लोहरा, सारठ की फूलन देवी, सिल्ली की द्रौपदी कुमारी समेत सैकडों पीडि़तों की शिकायतों और समस्याओं को मंत्री ने सुना। कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों व विभाग को निर्देश दिया।