रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की इंटरमीडिएट की परीक्षा 11 फरवरी से शुरू होनी है। परीक्षा से 14 दिन पहले जैक (झारखंड इंटरमीडिएट काउंसिल) ने परीक्षार्थियों का ध्यान रखते हुए कॉमर्स का मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया। जैक की वेबसाइट (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जेएसी.जीओवी.इन) पर बिजनेस मैथ, बिजनेस स्टडीज, एकाउंट्स व एंटरप्रेन्योरशिप विषय का एक-एक मॉडल सेट अपलोड किया गया है।

आठ-आठ अंकों के 5 प्रश्न

बिजनेस मैथ के मॉडल प्रश्नपत्र में कुल 31 प्रश्न चार ग्रुप में बंटा है। कुल 100 अंकों के प्रश्नपत्र में उत्तीर्ण होने का अंक 33 है। ग्रुप ए में एक-एक अंक के 15 प्रश्न हैं। सभी बहुविकल्पीय हैं। इसके बाद ग्रुप बी में तीन-तीन अंकों के पांच प्रश्न, ग्रुप सी में पांच-पांच अंकों के छह प्रश्न तथा आठ-आठ अंकों के पांच प्रश्न हैं।

15 प्रश्न बहुविकल्पीय

बिजनेस स्टडीज का मॉडल प्रश्नपत्र 100 अंकों का है। कुल प्रश्नों की संख्या 35 है। इसमें एक-एक अंक के 15 बहुविकल्पीय प्रश्न, तीन-तीन अंकों के छह, चार-चार अंकों के छह, पांच-पांच अंकों के पांच व छह-छह अंकों के तीन प्रश्न पूछे गए हैं। तीन-तीन अंकों के सभी प्रश्नों में अथवा भी है।

अकाउंट्स में हैं कुल 24 प्रश्न

कॉमर्स का सबसे महत्वपूर्ण विषय एकाउंट्स होता है। इसके मॉडल प्रश्नपत्र कुल 80 अंकों का है। उत्तीर्णाक 26 अंक है। ए व बी पार्ट में बंटे एकाउंट्स में कुल 24 प्रश्न हैं। इसमें एक-एक अंक वाले 10 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। इसके बाद तीन-तीन अंकों के चार प्रश्न, चार-चार अंकों के चार, छह-छह अंकों के तीन, आठ-आठ अंकों के तीन प्रश्न पूछे गए हैं। तीन अंकों वाले दो प्रश्न तथा छह व आठ अंकों के एक-एक प्रश्न में अथवा करके भी प्रश्न पूछा गया है।

एंटरप्रेन्योरशिप में अथवा प्रश्न नहीं

एंटरप्रेन्योरशिप का मॉडल प्रश्नपत्र कुल 70 अंकों का है। इसमें 30 अंकों का प्रैक्टिकल होता है। 70 अंकों में एक-एक अंक के 10 प्रश्न, चार-चार अंकों के आठ प्रश्न व सात-सात अंकों के चार प्रश्न दिए गए हैं। इसमें अथवा से प्रश्न नहीं पूछे गए हैं।

आ‌र्ट्स का नहीं जारी हुआ मॉडल प्रश्नपत्र

जैक ने साइंस के बाद कॉमर्स का मॉडल प्रश्न जारी कर दिया। लेकिन आ‌र्ट्स के करीब दो लाख विद्यार्थियों को अभी भी मॉडल प्रश्नपत्र का इंतजार है। मॉडल प्रश्नपत्र के हल करने से परीक्षा की प्रैक्टिस हो जाती है। साथ ही फाइनल परीक्षा में कुछ प्रश्न मॉडल प्रश्नपत्र से भी होते हैं।