तमाड़ के घाटदुरा जंगल में मिला शव, नक्सली पर्चा बरामद

--माओवादियों के नाम पर लेवी वसूलने का आरोप

तमाड़ : माओवादियों ने तमाड़ प्रखंड की जारगो पंचायत के मुखिया जीवन सिंह मुंडा (40) की हत्या गोली मारकर कर दी। घटना शनिवार की रात लगभग 12 बजे की है। इस संबंध में मृतक की पत्‍‌नी डुभन देवी ने तमाड़ थाने में अज्ञात माओवादियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। घटना के संबंध में मृतक की पत्‍‌नी डुभन देवी ने बताया कि शनिवार की रात लगभग 12 बजे पांच-छह की संख्या में हथियारबंद मुंह में काला कपड़ा ढककर उग्रवादी आए और घर के बाहर लगे बिजली के बल्ब को तोड़ दिया। इसके बाद जबरदस्ती घर का दरवाजा खुलवाया। घर में घुसते ही उग्रवादी जीवन सिंह मुंडा को खींचकर ले जाने लगे। बहुत प्रयास के बाद भी डुभन उन्हें नहीं छुड़ा सकी। इसके बाद उग्रवादी डुभन को लेकर जंगल की ओर चले गए, जहां उनके सिर में गोली मारकर हत्या कर दी।

एसपीओ का भी आरोप

बाद में पत्‍‌नी ने ग्रामीणों के साथ मिलकर खोजबीन की। तब गांव के बुरुसिंग सतिया के समीप घाटदुरा जंगल में जीवन सिंह मुंडा का शव मिला। माओवादियों ने शव के समीप चार पर्चे छोड़े थे। पर्चे में भाकपा माओवादी के नाम से वसूली करनेवाले का यही अंजाम, पुलिस का एसपीओ काम करने वाले जीवन मुंडा को मौत, मेहनतकश करीब जनता और चौरी-डकैती एंव मां-बहनों की इज्जत लूटनेवाले को यही सजा आदि लिखा था। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया।

---

महाराज दस्ते का हाथ

सूचना मिलने के बाद ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा, डीएसपी केवी रमण, इंस्पेक्टर संचमान तमांग आदि घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों ने हत्याकांड की जानकारी ली। मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि हत्याकांड को अंजाम देने में महाराज प्रमाणिक दस्ता का हाथ हो सकता है।

-------

नक्सलियों के खिलाफ अभियान

डीआइजी आरके धान, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी समेत सीआरपीएफ के आला अधिकारी शाम को तमाड़ थाना पहुंचे। थाने में पुलिस अधिकारियों ने नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान तेज करने की रणनीति बनाई। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने पत्रकारों को बताया कि पुलिस के नक्सल विरोधी अभियान के कारण बहुत सारे नक्सली मुख्यधारा में लौट रहे हैं। इससे नक्सली बौखला गया हैं। इस कारण निर्दोष लोगों को मार रहे हैं। नक्सलियों का काम लेवी लेकर पैसा कमाना रह गया है।

---------------

एक दिन पहले एसपीओ की हत्या

तमाड़ थाना क्षेत्र में एक दिन पहले ही माओवादियों ने एक युवक की हत्या कर दी थी। उसपर पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाया था। मृतक का नाम सुभाष सोय बताया गया था। हालांकि, अब तक शव की विधिवत पहचान नहीं हो सकी है।