RANCHI: लोहरदगा पुलिस ने ऑपरेशन नेत्रा-ब् के तहत लोहरदगा के पेशरार ओपी एरिया के हुसरू, मुरहूकरचा के जंगल में नक्सलियों के जमीन में गाड़कर रखे हथियारों का जखीरा बरामद किया है। इसमें एक्सप्लोसिव, कारतूस आदि शामिल हैं। यह बरामदगी लोहरदगा एसपी एस कार्तिक के नेतृत्व में हुई। छापेमारी में एएसपी अभियान विवेक कुमार ओझा, सब-इंस्पेक्टर नवीन प्रकाश पांडेय, किस्को थाना प्रभारी अनिल कुमार तिवारी, पेशरार ओपी प्रभारी जगलाल मुंडा समेत कई पुलिस बल शामिल थे।

पुलिस व सीआरपीएफ को सफलता

भाकपा माओवादियों के दस नक्सलियों के आत्मसमर्पण के एक सप्ताह बाद ही माओवादी रिजनल कमांडर नकुल यादव व जोनल कमांडर मदन यादव ने फ् मई को रांची में आत्मसमर्पण कर दिया। इसके बाद पुलिस ने पेशरार ओपी क्षेत्र में अभियान चलाया था। आपरेशन नेत्र ख् के तहत भ् मई को पुलिस ने केन बम, कोडेक्स वायर, विस्फोटक आदि बरामद किया। इसके बाद पुलिस व सीआरपीएफ ने आपरेशन नेत्र फ् और ब् चलाया। जिसके तहत क्फ् मई को हुसरू और मुरहू करचा जंगल से विस्फोटक सामग्री, गोली आदि बरामद की गई।

क्या-क्या हुए बरामद

ख्क्म्00

फीट कोडेक्स वायर

भ्क्00

पीस डेटोनेटर

ख्7ख्

चक्र एसएलआर की गोली

म्7भ्

चक्र .फ्0फ् की गोली

क्9

चक्र इंसास की गोली

ब्ब्

चक्र नाइन एमएम की गोली

0ख्ट

क्विंटल विस्फोटक पाउडर

फ्ब् पीस

मैगजीन चार्जर .फ्0फ् के

ऑपरेशन नेत्र अभियान को मिल रही सफलता (बॉक्स)

एसपी एस कार्तिक ने बताया कि अप्रैल ख्0क्7 से लेकर अब तक पुलिस ने आपरेशन नेत्र नाम से चार विशेष अभियान चलाए हैं। ख्म् अप्रैल ख्0क्7 को लोहरदगा पुलिस के समक्ष भाकपा माओवादियों के दस नक्सलियों के आत्मसमर्पण के बाद एसपी के निर्देश पर बगडू थाना क्षेत्र में नक्सल प्रभावित गांवों में आपरेशन नेत्र क् चलाया गया था। अभियान के दौरान मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने जंगलों-पहाड़ों में नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे गए दर्जनों हथियारों, हजारों की संख्या में गोली, दर्जनों बंडल कोडेक्स वायर व विस्फोटक सामग्री बरामद किया था।