रांची : एनडीए (नेशनल डिफेंस एकेडमी) की प्रवेश परीक्षा रविवार को राजधानी रांची के 22 सेंटरों पर हुई जहां 4,786 परीक्षार्थी इसमें शामिल हुए। कुल 10073 छात्रों को परीक्षा में शामिल होना था लेकिन उपस्थिति 47.52 प्रतिशत ही दर्ज की गई। छात्रों को करियर से ज्यादा अपनी जान की ¨चता थी। 52.48 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। जो छात्र पहुंचे थे उनके चेहरे पर मास्क व हाथ में सैनिटाइजर जरूर था। सेंटर पर कुल छात्रों का 30 प्रतिशत मास्क उपलब्ध कराया गया था। यूपीएससी ने कहा था कि जो मास्क के साथ नहीं पहुंचेंगे उन्हें सेंटर पर मास्क व सैनिटाइजर देना है। लेकिन इसकी जरूरत नहीं पड़ी। जबकि कोरोना की पहली लहर के समय जो परीक्षाएं हुई थी उसमें कुछ छात्रों को सेंटर पर मास्क देना पड़ता था। झारखंड में केवल रांची में ही सेंटर था। इसलिए दूसरे जिलों से भी परीक्षार्थी पहुंचे थे। बोकोरो, जमशेदपुर, हजारीबाग, गुमला, गढ़वा सहित अन्य जिलों से आने वाले अधिकतर परीक्षार्थी गाड़ी बुक कर आए थे ताकि बस या ट्रेन की भीड़ से बच सकें।

इंग्लिश था टफ

परीक्षा सेंटर से बाहर निकले छात्रों ने कहा कि अंग्रेजी व जेनरल अवेयरनेस के प्रश्न कठिन थे जबकि गणित के सरल प्रश्न पूछे गए थे। जेनरल अवेयरनेस में इतिहास व समसामयिक घटनाक्रम के प्रश्नों ने परेशान किया। अंग्रेजी में कॉमन एरर, प्रीपोजिशन, एंटोनिम्स आदि से प्रश्न थे। गणित में कैलकुलस, क्षेत्रमिति, अल्जबरा के सवाल आसान रहे।

बिना आइडी कार्ड के नहीं दी गई इंट्री

परीक्षा 10 बजे से शुरू होनी थी। लेकिन केंद्र पर सुबह 8 बजे से ही छात्र पहुंचने लगे थे। सुबह 9 बजे से केंद्र में प्रवेश मिला। 9:50 के बाद इंट्री बंद कर दी गई। सेंटर में प्रवेश से पहले ओरिजनल आइडी प्रूफ की जांच की जा रही थी। डीएवी नंदराज केंद्र पर दो छात्र आइडी प्रूफ साथ नहीं लाए थे उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण सेंटर के बाहर शारीरिक दूरी का ठीक से पालन नहीं हो रहा था। वैसे सभी छात्र मास्क लगाए थे। हाथ में सैनिटाइजर भी था। कुछ अकेले आए तो कई के साथ अभिभावक भी थे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12:30 बजे व दोपहर 2 से 4:30 बजे तक हुई। सभी सेंटर पर एक आइसोलेशन रूम की भी व्यवस्था की गई थी।

रिजल्ट मई में

एनडीए प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट मई माह में जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद एसएसबी इंटरव्यू जुलाई से सितंबर तक होगा। पेपर वन में गणित के 120 प्रश्न व पेपर टू में 150 प्रश्न अंग्रेजी व जेनरल अवेयरनेस के पूछे गए थे। गणित में निगेटिव मार्किंग 0.83 व अंग्रेजी तथा जेनरल अवेयरनेस में 1.33 था।

परीक्षार्थियों ने कहा

- परीक्षा ठीक रही। अंग्रेजी व जेनरल अवेयरनेस के प्रश्न कठिन थे। जेनरल अवेयरनेस को ठीक से नहीं बना पाए। मैं हजारीबाग से दोस्तों के साथ गाड़ी रिजर्व करके परीक्षा देना आया हूं।

- रवि कुमार, परीक्षार्थी

अभी किसी भी परीक्षा में शामिल होना खतरे से खाली नहीं है। लेकिन जब परीक्षा ली जा रही है तो शामिल होना ही पड़ेगा। हम रांची से बाहर रहते हैं। आने-जाने में परेशानी का होना स्वभाविक है।

- प्रियांशु कुमार, परीक्षार्थी