RANCHI: रविवार को यूजीसी नेट 2018 में रांची के 44 सेंटरों पर कुल 30 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षार्थियों को अपने साथ सिर्फ एडमिट कार्ड और ब्लू, ब्लैक पेन एवं पहचान पत्र लेकर ही अन्दर जाने की अनुमति थी। एग्जाम सेंटर से बाहर निकले परीक्षार्थियों की मानें तो नेट एग्जाम में एकाउंटस का पेपर काफी कठिन था, लेकिन जीके के पेपर ने काफी राहत दी। एग्जाम देने से पहले सेंटर के बाहर की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाईल, घड़ी आदि सामान जमा करा लिया गया।

आधे घंटे का गैप पर बाहर जाने से मनाही

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू हुई जो 10.30 बजे तक चली। वहीं, दूसरी सीटिंग दिन के 11.00 बजे से दोपहर के 1.00 बजे तक चली। आधे घंटे के ब्रेक में परीक्षार्थियों को केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई।

कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ एग्जाम

परीक्षा के सफल संचालन के लिए विभिन्न केंद्रों में 45 आब्जर्वर, महिला पुलिस बल की तैनाती के अलावा सीनियर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती थी। इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अन्य जिलों से भी अपने अभिभावकों के साथ पहुंचे थे।

क्या कहा परीक्षार्थियों ने

पहली पाली के एग्जाम अच्छे हुए, हमें कड़ी सुरक्षा से गुजरना पड़ा, लेकिन जीके का पेपर काफी संतोषजनक था। सेंटर में बाहर ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जमा करा लिया गया था।

- पूजा कुमारी

पेपर अच्छा रहा, उम्मीद है कि रिजल्ट भी अच्छा होगा। एकाउंट्स में कुछ कठिन सवाल जरूर थे लेकिन सिलेबस से ही संबंधित थे। हमने तैयारी की थी जिस वजह से कोई परेशानी नहीं हुई।

-निशा

एकाउंट्स का पेपर हार्ड था, लेकिन जीके ने काफी राहत दी है। उम्मीद है कि बेहतर रिजल्ट होगा। सुरक्षा की अगर बात करें तो मोबाईल, घड़ी तक इंट्री प्वाइंट पर जमा करा लिए गये थे.- कामेक्षा गोप

पेपर अच्छा रहा, सुरक्षा के बेहतर इंतजाम थे। सिक्योरिटी प्वाइंट पर ही सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और बैग आदि जमा करा लिए गये थे। सिर्फ एडमिट कार्ड और पहचान पत्र के साथ प्रवेश की अनुमति थी।

- संगीता कुमारी

एग्जाम के लिए मेहनत काफी की थी। उम्मीद है कि रिजल्ट भी अच्छा ही होगा। पेपर अच्छा हुआ है। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के पूरे इंतजाम किए गए थे।

- गोपाल कुमार