RANCHI: रांची में एंटी रैबीज के मल्टीडोज वैक्सीन में किसी सप्लायर का इंटरेस्ट नहीं है। जबकि डिमांड के हिसाब से सप्लाई नहीं होने के कारण मरीजों को अक्सर एंटी रैबीज वैक्सीन का इंतजार करना पड़ रहा है। बता दें कि सदर हॉस्पिटल में हर दिन एंटी रैबीज इंजेक्शन लगवाने ख्00 से अधिक मरीज आ रहे हैं। ऐसे में मल्टीडोज वैक्सीन की सप्लाई नहीं होने से आए दिन लोगों को परेशानी हो रही है।

क्000 एंटी रैबीज वैक्सीन पहुंचा

गुरुवार को सदर हास्पिटल में एक हजार सिंगल डोज वैक्सीन मंगवाई गई है। जैसे ही लोगों को डॉग बाइट सेंटर में वैक्सीन अवेलेवल होने की जानकारी मिली भीड़ जमा हो गई। सेंटर के स्टाफ एके सिंह ने बताया कि आज तो लोगों को जानकारी नहीं है, इसलिए कम भीड़ है। जानकारी मिलने के बाद लोग इंजेक्शन लगवाने के लिए आएंगे। लेकिन एक हजार इंजेक्शन से कुछ नहीं हो पाएगा।

हर महीने जरूरत 7000 वैक्सीन की

डॉग बाइट के मरीज काफी संख्या में रांची व आसपास से सदर अस्पताल में आते हैं। चूंकि आसपास के हेल्थ सेंटर्स में एंटी रैबीज के वैक्सीन अवेलेबल नहीं है। हर महीने करीब 7 हजार वैक्सीन की जरूरत पड़ती है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग मामले को लेकर गंभीर नहीं है।

कांट्रैक्ट खत्म होने पर टेंडर प्रॉसेस

हास्पिटल में वैक्सीन की जरूरत हमेशा रहती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए पहले से ही तैयारी करनी चाहिए। लेकिन स्वास्थ्य विभाग कांट्रैक्ट खत्म होने का इंतजार कर रहा था। इस महीने जब कांट्रैक्ट खत्म हुआ तब जाकर स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली और टेंडर की प्रक्रिया शुरू की। इस वजह से भी हास्पिटल में सप्लाई नहीं हो पा रही है।

वर्जन

अभी तो एक हजार सिंगल डोज वैक्सीन मंगाई गई है, लेकिन जिस तरह से मरीज आते हैं उससे तो तीन-चार दिन में ही ये खत्म हो जाएंगे। मरीज काफी आते हैं तो मल्टी डोज वैक्सीन से ही डिमांड पूरी की जा सकती है।

-डॉ। विजय कुमार सिंह, डीएस, सदर