RANCHI: हर स्टूडेंट का सपना होता है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करें, लेकिन झारखंड के स्टूडेंट्स का यह सपना इस साल पूरा होता नहीं दिख रहा है। क्योंकि झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने अब तक रिजल्ट जारी नहीं किया है। वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन फार्म भरने की लास्ट डेट क्ख् जून तय कर दी है। अब जैक की ओर से कहा जा रहा है कि फ्0 मई को मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट जारी हो जाएगा। लेकिन ऐसे में स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट कब मिलेगा। वो कब आवेदन करेंगे। इस बारे में जैक की ओर से कुछ नहीं कहा जा रहा है।

पिछले साल क्फ् मई को आया था रिजल्ट

पिछले साल जैक की ओर से बहुत पहले रिजल्ट जारी कर दिया गया था। क्फ् मई को ही रिजल्ट आने के बाद से छात्रों के पास समय भी अधिक था। दस से क्भ् दिनों के अंदर उनके स्कूल से सर्टिफिकेट भी मिल गया था, और वो आराम से फार्म भर सके थे। पिछले साल ख्0क्म् में फार्म भरने की डेट एक जून से शुरू हुई थी और क्9 जून तक फॉर्म भरा गया था। लेकिन इस साल ख्ख् मई से फार्म भरना शुरू हुआ है, जो क्ख् जून को क्लोज हो जाएगा।

अवेटेड में भर सकते हैं फार्म

हालांकि, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने छात्रों को एक मौका दिया है, जिनका रिजल्ट अभी नहीं आया है, वो ऑनलाइन आवेदन में अवेटेट ऑप्शन के साथ फार्म भर सकते हैं। बाद में अपना मा‌र्क्स चढ़वा सकते हैं। लेकिन यह भी तय है कि क्ख् जून के पहले उनके पास सर्टिफिकेट मिल जाना चाहिए।

फ्0 मई पर भी है सस्पेंस

जैक की ओर से लगातार कहा जा रहा है कि फ्0 मई को मैट्रीक और इंटर के साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट घोषित कर देंगे। लेकिन इसमें भी अभी तक सस्पेंस हैं। संथाल में दो दिन पहले तक कॉपी जांचने का काम ही किया गया। अभी सभी का रिजल्ट स्कोर करने में भी समय लगेगा। ऐसे में संभावना कम ही है कि फ्0 मई को रिजल्ट जारी हो पाएगा।

दो को आएगा सीबीएसीई रिजल्ट

सीबीएसई का रिजल्ट भी इस साल देर से आ रहा है। पिछले साल ख्क् मई को सीबीएसई का रिजल्ट जारी कर दिया गया था, लेकिन इस साल अभी तक जारी नहीं हुआ है। सीबीएसई की वेबसाइट पर रिजल्ट जारी करने की संभावित डेट दो जून बताई जा रही है। यही हाल आईसीएसई के रिजल्ट का भी है। उसका भी रिजल्ट जारी नहीं किया गया है।

कब, किसने जारी किया रिजल्ट

बोर्ड डेट

छत्तीसगढ़ ख्म् अप्रैल

मध्यप्रदेश क्ख् मई

राजस्थान क्भ् मई

हरियाणा ख्0 मई

पंजाब ख्ख् मई