RANCHI : देश के बेस्ट मैनेजमेंट कॉलेजेज में एडमिशन लेने की चाह रखनेवाले कैंडीडेट्स तैयारियों में जुट जाएं। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। इसके लिए कैंडीडेट्स 6 अगस्त से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस बार एग्जाम के लिए कई खास बदलाव भी किए गए हैं।

देशभर में 354 सेंटर्स पर होगा टेस्ट

इस साल कैट देहरादून सहित देश के 99 शहरों के 354 एग्जामिनेशन सेंटर्स पर होगा। लास्ट ईयर सिर्फ 45 शहरों में यह टेस्ट कंडक्ट कराया गया था। इस बार टेस्ट के लिए खासतौर पर नई वेबसाइट भी डेवलप की गई है। कैंडीडेट्स को टेस्ट से जुड़ी जानकारियों के साथ ही स्कोर शीट भी इसी वेबसाइट पर मिल जाएगी। कैंडीडेट्स 6 अगस्त से अप्लाई कर सकेंगे। अप्लाई करने की लास्ट डेट 30 सितंबर है। इसके अलावा कैंडीडेट्स 16 अक्टूबर से एग्जाम डेट के बीच कभी भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

दो दिन होगा ऑनलाइन एग्जाम

कैट का ऑनलाइन एग्जाम इस साल सिर्फ दो दिन होगा। एग्जाम 16 नवंबर और 22 नवंबर को दो सेशन में होगा। अप्लाई करने के लिए मिनिमम क्वॉलिकेशन जेनरल और ओबीसी के लिए कम से कम 50 परसेंट मा‌र्क्स के साथ ग्रेजुएशन और एससी-एसटी व फिजिकली चैलेंज्ड कैंडीडेट्स के लिए ग्रेजुएशन में 45 परसेंट मा‌र्क्स होना जरूरी है। वहीं, अप्लाई करने के लिए जेनरल कैटेगरी के कैंडीडेट्स के लिए 1600 रुपए और एससी-एसटी व फिजिकली चैलेंज्ड कैंडीडेट्स के लिए 800 रुपए फीस तय की गई है। कैट का रिजल्ट दिसंबर के तीसरे हफ्ते में डिक्लेयर किया जाएगा।

किए गए खास बदलाव

- इस बार एग्जाम दो दिन होगा, जबकि लास्ट ईयर 21 दिनों तक एग्जाम कंडक्ट कराए गए थे।

- चार स्लॉट में होगा एग्जाम।

- ऑफलाइन वाउचर की व्यवस्था समाप्त।

- पेपर का ड्यूरेशन 140 मिनट से बढ़ाकर 170 मिनट किया गया है।

- सेक्शनवाइज टाइम खत्म, अब योग्यता के मुताबिक कैंडीडेट्स किसी भी सेक्शन को कम या ज्यादा वक्त देंगे।

- सवालों की संख्या भी बढ़ाकर 100 कर दी गई है।

- हर पेपर की जटिलता का लेवल भी एक जैसा होगा।