RANCHI: अपर बाजार की यातायात व्यवस्था में पुलिस ने की सख्ती की तो स्थानीय लोगों के साथ गाड़ी चालकों ने विरोध भी शुरू कर दिया है। अपर बाजार के प्रमुख चौक-चौराहों पर जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस की तैनाती की गई है। पुलिस वाले रूल तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निपट रहे हैं। इन्हें अवेयर करने के साथ उनपर फाइन भी किया जा रहा है। वहीं पुलिस द्वारा की जा रही सख्ती का विरोध भी शुरू हो गया है। कार और जीप लेकर आने वाले लोग कई बार पुलिस से उलझते दिख रहे हैं। वहीं स्थानीय दुकानदार भी व्यापार प्रभावित होने की बात कर रहे है। शनिवार को भी महावीर चौक के समीप एक कार चालक को पुलिस बार-बार रोकने का प्रयास कर रही थी लेकिन कार चालक नो एंट्री में ही जाने की जिद कर रहा था। इसके बाद सख्ती करने पर कार चालक वापस लौट गया और दूसरे रास्ते से चला गया।

क्या कहते हैं तैनात जवान

महावीर चौक पर तैनात पुलिस कर्मी एसआई अंजनी कुमार ने बताया कि हमलोगों को आदेश है कि किसी भी हाल में बड़े वाहन को नो एंट्री में प्रवेश नहीं देना है। अपर बाजार में महावीर चौक से शहीद चौक के रास्ते को वन वे किया गया था। लेकिन लोग इसे मान नहीं रहे थे। अब इसे सख्ती से लागू किया गया है। कोई भी बड़ा वाहन लेकर प्रवेश करता है तो उनपर फाइन किया जा रहा है। इसके अलावा गलत पार्किंग और हेलमेट पहन कर नहीं चलने वालों पर भी जुर्माने का आदेश है। लेकिन हमलोग अभी लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। नहीं मानने पर उनका भी फाइन काटा जाएगा।

बैरिकेडिंग कर जाम से निजात का प्रयास

अपर बाजार की कई प्रमुख सड़कों पर बैरिकेडिंग की गई है ताकि नो एंट्री में गाड़ी प्रवेश न कर सके। जैन मंदिर से आगे रोड को वन वे किया गया है। कार्ट सराय रोड की ओर जाने वाले रास्ते में बैरिकेडिंग कर दी गई है। बकरी बाजार से शहीद चौक की ओर आने वाले रास्ते में भी पुलिस की तैनाती की गई है। कांग्रेस भवन, अपर बाजार के एंट्रेंस, शहीद चौक में भी पुलिस की तैनाती की गई है।

खाली जगह पर हो पार्किंग की व्यवस्था

अपर बाजार के निवासियों ने बताया कि यहां पार्किंग की समस्या सबसे बड़ी है। अपर बाजार में कई जगह है जहां जमीन खाली है। इन खाली जमीन पर पार्किंग की व्यवस्था करने से जाम की समस्या में बहुत हद तक कमी आएगी। दुकानदार अपनी बाइक दुकान के बाहर लगाते हैं, ग्राहक भी दुकान के बाहर ही अपनी गाड़ी खड़ी करते हैं। इस कारण भी अपर बाजार में लंबा जामा लगता है। अपर बाजार की संकरी गलियों में रिक्शा-ठेला घंटो आवागमन प्रभावित कर देते हैं। इसके समय में बदलाव कर जाम की समस्या से निजात पाया जा सकता है।