RANCHI: राजधानी को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शनिवार को इ-रिक्शा के रूट चार्ट का वितरण किया गया। जिसमें एक रूट पर फ्7 इ-रिक्शा चलाने का निर्णय लिया गया है। लाटरी के माध्यम से राजधानी के 8ख्7 इ-रिक्शा को रूट परमिट दिया गया है। नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने कहा कि यदि कोई इ-रिक्शा चालक पैसे कमाने के चक्कर में दूसरे रूट पर चलता है, तो उससे ख्भ् हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। एक मार्च से तय रूटों पर ही इ-रिक्शा का परिचालन होगा। वहीं छह महीने के बाद दोबारा लॉटरी के माध्यम से इ-रिक्शा का रूट जारी किया जाएगा। मौके पर ट्रैफिक एसपी संजय रंजन, डीटीओ नागेंद्र पासवान, सहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार, ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो समेत रांची नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे।

जाम से मिलेगी निजात

बिरसा मुंडा फुटबाल स्टेडियम में 8ख्7 इ-रिक्शा को रूट पास का परमिट दिया गया। इसमें एक रूट पर फ्7 रिक्शा को परमिट दिया गया है। इसके अलावा ऐसे रूट पर भी इ-रिक्शा का परिचालन शुरू कराया जाएगा जहां अभी इ-रिक्शा नहीं चल रहे है। नए रूटों में इसे शामिल किए जाने की बात नगर आयुक्त ने कहीं। उन्होंने कहा कि कुछ रूट इस बार छूट गए हैं। जैसे ही लॉटरी होगी तो उसी रूट में इ-रिक्शा चलाने का परमिट दिया जाएगा। इससे जाम से छुटकारा मिलेगा।

घर से दूर का रूट परमिट

लॉटरी के माध्यम से जब रूट का परमिट बांटा जा रहा था तो कुछ ड्राइवरों ने इस पर आपत्ति भी दर्ज कराई। कहा कि घर कहीं और है और रूट उन्हें दूसरा दे दिया गया है। ऐसे में आने-जाने में ही बैट्री खत्म हो जाएगी। तो फिर वे सवारी को कहां से लेकर जाएंगे। इस बीच अगर बैट्री खत्म होती है तो धक्के मारकर इ-रिक्शा लाना पड़ेगा।