-भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक का प्रबल विरोध

-पांच जुलाई को बंद का आह्वान किया है संयुक्त विपक्ष ने

-नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन कर चुके हैं संताल परगना का दौरा

-आज अपने आवास पर बुलाया वरीय नेताओं को, बनेगी रणनीति

-कल से विरोध होगा तेज, नुक्कड़ सभाओं और मशाल जुलूस से बनाएंगे माहौल

-16 जुलाई को रांची में राजभवन पर संयुक्त विपक्ष का धरना

रांची : भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ विपक्षी दलों के बंद को प्रभावी बनाने में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन जुट गए हैं। पांच जुलाई को संयुक्त विपक्ष के 'महाबंद' के मद्देनजर हेमंत सोरेन अपने सबसे मजबूत गढ़ संताल परगना का एक सप्ताह का दौरा भी कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने लगातार जनसंपर्क कर अपनी बातें पहुंचाई है। सांगठनिक स्तर पर भी उन्होंने सभी जिला कमेटियों को विधेयक के खिलाफ मुहिम तेज करने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि तमाम कार्यक्रमों में अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित हो। व्यापक रणनीति तैयार करने के लिए नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने सोमवार को अपने आवास पर विपक्षी दलों के तमाम नेताओं को आमंत्रित किया है। बैठक में पांच जुलाई के बंद और 16 जुलाई को राजभवन के समक्ष महाधरना को लेकर व्यापक रणनीति बनाई जाएगी। झामुमो प्रवक्ता विनोद पांडेय के मुताबिक सभी दलों के नेताओं ने बैठक में शामिल होने की सहमति दे दी है। इस दौरान यह भी तय होगा कि वरीय नेता किन स्थानों पर विरोध का नेतृत्व करें ताकि विधेयक के खिलाफ माहौल बनाया जा सके।

------

निजी कंपनियों को लाभ देने की साजिश : हेमंत

विपक्षी मुहिम की कमान संभाल रहे नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के तेवर तल्ख हैं। वे लगातार राज्य सरकार के इस नीतिगत फैसले का विरोध कर रहे हैं। उनका दावा है कि पूरी कवायद निजी कंपनियों को लाभ पहुंचाने की साजिश है। निजी कंपनियां अपने व्यवसाय से लाभ कमाएगी और उन्हें कौड़ी के भाव सरकार जमीन देगी। सरकारी योजनाओं के लिए सामाजिक प्रभाव का आकलन किए बगैर मनमर्जी से जमीन का अधिग्रहण करना हीं सरकार के विकास का असली मॉडल है। सरकार कृषि योग्य जमीन का भी अधिग्रहण करना चाहती है। इसका बुरा असर पड़ेगा।

------

सर्वदलीय कमेटी में प्रमुख विपक्षी दलों की भागीदारी

भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ राज्यस्तरीय मुहिम संचालित करने के लिए नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन की अगुवाई में सर्वदलीय कमेटी गठित हो चुकी है। कमेटी के 20 सदस्यों में झाविमो के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा। अजय कुमार, राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी, सीपीएम के राज्य सचिव गोपीकांत बक्शी, भाकपा माले के राज्य सचिव जनार्दन प्रसाद, मासस के अध्यक्ष आनंद महतो समेत विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग हैं।

--------

राजधानी में हजारों कार्यकर्ता उतरेंगे सड़क पर

विपक्ष की संयुक्त बंद को लेकर मुहिम तीन जुलाई से तेज होगी। खासकर राजधानी रांची में व्यापक तैयारी की जा रही है। इस कड़ी में तीन जुलाई को नुक्कड़ सभाओं पर फोकस होगा। बंद की पूर्व संध्या पर राजधानी समेत सभी जिला मुख्यालयों में मशाल जुलूस निकालने की भी योजना है ताकि बंद को प्रभावी बनाया जा सके।

----