रांची: नए साल के पहले दिन लोगों ने खूब मस्ती की। किसी ने फैमिली के साथ समय गुजारा तो कोई अपने दोस्तों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट किया। लेकिन इस मस्ती के मौके पर सिटी के सभी पार्क वीरान रहे। कोविड की वजह से अप्रैल में बंद हुए राजधानी के पार्को को अबतक नहीं खोला गया है, जिससे लोगों को थोड़ी निराशा हुई। लोग पार्क घूमने पहुंच रहे थे, लेकिन पार्क का गेट बंद देख उन्हें वापस लौटना पड़ा। सिदो-कान्हू पार्क हो या नीलाबंर-पीतांबर, या चिल्ड्रेन पार्क सभी बंद रहे। नीलांबर-पीताबंर पार्क के मैनेजर ने बताया कि कोरोना के कारण पार्क बंद किया गया था, जिसे अबतक खोलने का आदेश नहीं दिया गया है।

मोरहाबादी ग्राउंड में मेला

नए साल के पहले दिन सिटी के सभी पार्को में लोगों की काफी भीड़ होती है। फैमिली के साथ हर कोई यहां समय बिताने और एंटरटेनमेंट करने आते हैं। लेकिन कोरोना की वजह से इस बार लोगों को पार्क में मनोरंजन करने का मौका नहीं मिला। घूमने आने वाले लोग निराश होकर लौट रहे थे। दूर से आने वाले लोगों ने पार्क के बाहर गेट पर ही बैठ कर समय बीताया। पार्क बंद होने से बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी निराशा हुई। पार्क बंद होने से मोरहाबादी मैदान में लोगों का मेला लग गया। सभी ने इसी मैदान में फैमिली और दोस्तों के साथ चाय की चुस्की लेते हुए न्यू ईयर सेलिब्रेट किया। पार्क आने वालों में बहुत से लोगों ऐसे थे जिन्हें पार्क के बंद होने की जानकारी थी, फिर भी सिर्फ देखने के लिए पार्क आए थे। तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग घूमने आए थे, जिन्हें पार्क के बंद होने की जानकारी नहीं थी। हिनू से आए डॉ रमेश सिन्हा ने बताया कि नये साल में बच्चों की जिद थी पार्क घूमने आया था। अब किसी रेस्टोरेंट में खाना खिलाकर वापस लौट जाएंगे।

करमटोली तालाब पार्क में उमड़ी भीड़

करमटोली तालाब के समीप एक पार्क में एंट्री दी जा रही थी। हांलाकि यह पार्क नहीं, बल्कि तालाब है। लेकिन तालाब के किनारे हरे भरे पेड़-पौधे लगा देने से और कुछ चेयर लगा देने से यहां की खूबसूरती बढ़ गई है। इसके बाद लोग अपने बच्चों के साथ यहां पहुंच रहे हैं। कोरोना की वजह से सभी पार्क बंद होने से करमटोली तालाब स्थित इस पार्क में काफी भीड़ उमड़ी। भीड़ ज्यादा होने की वजह से इसे भी बंद कर दिया गया। फिर भी लोग रेलिंग से छलांग कर पार्क में एंट्री कर रहे थे।

क्या कहते हैं लोग

पार्क बंद होने की जानकारी थी। लेकिन लगा नये साल के वेलकम के लिए खोला जाएगा। यहां तो कुछ भी नहीं है। पार्क में सन्नाटा पसरा है।

- भारती

हम लोग एन्जॉय करने आए थे। लेकिन पार्क बंद होने से मूड खराब हो गया। अब फ्रेंड्स के साथ घूमकर घर चले जाएंगे।

-शशि

कई महीने से पार्क नहीं आए हैं। कोरोना ने सारा एंटरटेनमेंट छीन लिया है। न्यू ईयर के दिन भी पार्क नहीं खुला है। ज्यादा दूर जा नहीं सकते हैं। घर पर ही सेलिब्रेट करेंगे।

-मोनिका