-वन व पर्यावरण विभाग की एजेंसी झारपार्क को रिनोवेशन की जिम्मेवारी

RANCHI (28 July): राजधानी रांची में जितने भी पार्क हैं, सभी को हर तरह की सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है। इसकी शुरुआत सिदो-कान्हू पार्क और नक्षत्र वन से की जा रही है। वन व पर्यावरण विभाग की एजेंसी झारपार्क द्वारा पाकरें का रिनोवेशन कराया जाएगा। झारपार्क द्वारा रांची सहित राज्य के सभी बड़े पार्को को रिनोवेट करने और वहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) रांची को टेक्निकल पार्टनर रखा गया है। आईआईएम रांची द्वारा पाकरें के जीर्णोद्धार की डीपीआर बनाई जाएगी। उसी के आधार पर सभी पाकरें का जीर्णोद्धार ि1कया जाएगा।

झारपार्क करेगा पाकरें का मेंटेनेंस

रांची सहित झारखंड के सभी शहरों में जितने भी बड़े पार्क हैं, उन सभी पार्को की देखभाल और मेंटेनेंस का काम अब झारपार्क के जिम्मे होगा। राज्य के सभी पार्को को मनोरंजक बनाने के लिए वहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

पार्क में होगी हर सुविधा

वन व पर्यावरण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब शहर के सभी बड़े पार्क झारपार्क के हवाले होंगे। इसकी जिम्मेवारी झारपार्क को दी गई है। अब सभी पाकरें का रिनोवेशन भी होगा, जहां हरियाली का पूरा ध्यान रखा जाएगा। खेलने के लिए सभी तरह के सामान उपलब्ध कराए जाएंगे। पाकरें में प्लास्टिक फ्री जोन तैयार किया जाएगा।

ये हाेंगे फायदे

झारपार्क प्राधिकरण का गठन होने से पार्क की नियमित देखरेख होगी। सैलानियों को लुभाने के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। निजी कंपनी की तरह यहां भी साफ-सफ ाई, पेयजल, शौचालय और सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था होगी। पार्क का सौंदर्यीकरण बढ़ाने के लिए माली की तैनाती होगी। इससे सरकार को राजस्व भी प्राप्त होगा, झारपार्क प्राधिकरण को अलग से फ ंड मिलेगा।