RANCHI : बुजुर्ग महिलाएं और विधवाएं पिछले कई दिनों से रांची नगर निगम और पार्षद के पास दौड़ लगा रही हैं, लेकिन उन्हें वृद्धा अथवा विधवा पेंशन नहीं मिल रहा है। किसी के बैंक खाते में चार तो किसी के खाते में छह महीने से पेंशन की राशि नहीं डाली गई है। जबकि, समाज कल्याण विभाग के द्वारा छह महीना पहले ही कई बुजुर्ग व विधवाओं के लिए पेंशन संबंधी कागजात बनाए गए थे थे। लेकिन, कई के खाते में आजतक पेंशन की राशि नहीं डाली गई है। ऐसे में वे पेंशन के लिए अपने पार्षद के पास गुहार लगा रही हैं।

दूसरे के खाते में पेंशन की राशि

कोकर के तिरिल बस्ती निवासी वाली मधु कुमारी का विधवा पेंशन कार्ड बन चुका है। उन्होंने संबंधित विभाग में भी अपना बैंक खाता संख्या से संबंधित कागजात जमा कर चुकी हैं। लेकिन, आजतक उनके खाते में पेंशन की राशि नहीं आई। हालांकि, उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर दूसरे के खाते में पेंशन डालने से संबंधित मैसेज जरूर आया। ऐसे में उन्होंने पार्षद को लिखित सूचना दी है कि जिस अकाउंट में पेंशन की राशि दी गई है, वह उनका खाता नहीं है।

बुजुर्ग महिलाओं को 600 रुपए हर माह पेंशन

समाज कल्याण विभाग ने बुजुर्ग महिलाओं व विधवाओं के जीवन यापन के लिए पेंशन स्कीम चला रही है। इसके तहत बुजुर्ग महिलाओं को हर माह छह सौ और विधवाओं को एक हजार रुपए पेंशन दिए जाते हैं। पेंशन की राशि उनके बैंक खाते में डाली जाती है।