RANCHI: लॉकडाउन के दौरान कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों की स्वास्थ्य जांच भी जरूरी होती जा रही है। सूत्र बताते हैं कि हाल के दिनों में कुछ पुलिसकर्मी भी सर्दी-खांसी, बुखार से पीडि़त हुए हैं। कुछ लोगों को अभी भी बुखार आ रहा है। ऐसी स्थिति में हॉटस्पॉट पर तैनात पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए उनकी जांच जरूरी होती जा रही है। कुछ दिनों पहले पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिसकर्मी लगातार लोगों के सीधे संपर्क में हैं। ऐसे में जरूरत है कि उन सभी का भी मेडिकल चेकअप करवाया जाए।

सीएम व डीजीपी से मांग

झारखंड पुलिस एसोसिएशन ने लॉकडाउन के दौरान कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों की जांच की मांग की है। अध्यक्ष योगेंद्र सिंह कहा कि झारखंड की राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी, बोकारो और कोडरमा में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। जहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं। ऐसे पुलिसकर्मी लगातार लोगों के सीधे संपर्क में है। पुलिस एसोसिएशन ने राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झारखंड के डीजीपी एमवी राव से यह मांग की है कि जल्द से जल्द हॉटस्पॉट इलाकों में तैनात पुलिसकर्मियों की जांच करवाई जाए।

हॉटस्पॉट की निगरानी बढ़ी

हिंदपीढ़ी झारखंड में कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है। बता दें कि यहां से एक के बाद एक 8 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। हिंदपीढ़ी की निगरानी के लिए इलाके में 5 ड्रोन कैमरे तैनात किए गए हैं, जो लगातार कंट्रोल रूम में तस्वीरें उपलब्ध करवा रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से हिंदीपीढ़ी इलाके में क‌र्फ्यू लगा हुआ है। हिंदपीढ़ी से न तो कोई आ सकता है और न ही कोई जा सकता है। यहां हर तरफ पुलिस का पहरा है।

एसपी खुद कर रहे मॉनिटरिंग

इसी बीच रांची के सीनियर एसपी अनीश गुप्ता लगातार हिंदपीढ़ी की गलियों की मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। ड्रोन कैमरे से हिंदीपीढ़ी का नजारा देखकर लगता है िक सन्नाटा कितना खतरनाक है। लोगों के अंदर कोरोना को लेकर खौफ ड्रोन कैमरे से साफ दिखाई दे रहा है। हर शख्स अपने घर में बंद है। लोगों के बीच पुलिस जागरुकता भी फैला रही है, ताकि कोरोना से बचा जा सके।

पुलिस की अपील जारी

रांची पुलिस ने इस महामारी से जंग के लिए भारतीय बनकर लड़ने की अपील की है। एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा है कि अफवाह फैलाने और धर्म संप्रदाय के खिलाफ टिप्पणी करने की बजाय सभी एकजुट होकर इस महामारी से लड़ें और प्रशासनिक आदेश का अनुपालन करें। रांची पुलिस का समस्त ध्यान कोरोना वायरस की रोकथाम पर है। चेतावनी के साथ की गई इस अपील को रांची पुलिस ने ट्विटर पर ट्वीट किया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और सकारात्मक प्रतिक्त्रिया भी मिल रही हैं।