RANCHI: राजधानी रांची में बुधवार को कई इलाकों में जमकर बादल गरजे भी और बरसे भी। तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के साथ झमाझम बारिश हुई। दोपहर में राजधानी में काफी गर्म हवाएं चल रही थीं, लेकिन शाम 4 बजे अचानक 50 -60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने लगीं और आसमान में काले बादल मंडराने लगे। करीब चार बजकर 30 मिनट से कई इलाकों को तेज हवाओं ने अपनी चपेट में ले लिया और गरज के साथ तेज बारिश होने लगी।

रुक-रुक कर बारिश

राजधानी में देर शाम तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। साथ ही ओलवृष्टि भी कई इलाकों में हुई। मौसम विभाग के अनुसार दिन का अधिकतम तापमान 35.5 रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 21.6 दर्ज किया गया। राजधानी का दोपहर काफी गर्म रहा, लेकिन शाम को तापमान करीब 14 डिग्री नीचे चला गया। अनुमान के अनुसार, राजधानी में करीब 12 एमएम बारिश हुई।

कहां क्या पड़ा असर (बॉक्स)

1-एनएच 33 पर साईन बोर्ड गिरा

एनएच 33 के विकास स्कूल के पास तेज हवा चलने से एक बड़ा साइन बोर्ड धराशायी हो गया, जिस वजह से एक तरफ के मार्ग पर गाडि़यों का आवागमन बाधित हो गया। साथ ही तेज बारिश की वजह से भी मलबे को हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

2-बाल बाल बचा मोपेड सवार

खेलगांव चौक पर तेज हवाओं की चपेट में आने से मोपेड सवार की उस वक्त जान बच गई, जब हवा व बारिश से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे आकर रुका। पेड़ सूखा होने की वजह से तेज हवाओं को झेल नहीं पाया और वह मोपेड पर आ गिरा, जिस वजह से मोपेड पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

3-पेड़ गिरने से बोरियो-कांके रोड ब्लॉक

बोरियो से कांके ब्लॉक की तरफ जाने वाली सड़क पर तेज हवाओं की वजह से एक पेड़ गिर गया और यातायात करीब एक घंटे तक बाधित रहा। उसके बाद स्थानीय लोंगों की मदद से पेड़ को हटाया गया, जिसके बाद रास्ता खोला जा सका।

अगले तीन दिनों तक जारी रहेगा मौसम में उतार चढ़ाव (बॉक्स)

मौसम केंद्र रांची द्वारा आज तक के लिए झारखंड के विभिन्न हिस्से में मेघ गर्जन के साथ तेज आंधी, ओलावृष्टि व हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। समुद्र तल से 1.5 किमी। ऊपर सब हिमालय क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और बंगलादेश में संयुक्त रूप से तथा गंगेटिक पश्चिम बंगाल तथा आसपास के इलाके में साइक्लोनिक सर्कूलेशन का क्षेत्र बना हुआ है।