खूंटी में मुख्यमंत्री आज करेंगे पावर ग्रिड का शिलान्यास

976 करोड़ की विद्युत परियोजनाएं

132 केवी की खूंटी-तमाड़ ट्रांसमिशन लाइन

खूंटी : मुख्यमंत्री रघुवर दास शुक्रवार को तोरपा प्रखंड के जापुत गांव में पावरग्रिड का शिलान्यास करेंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। विद्युत विभाग, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटा हुआ है। झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक जयप्रकाश ने बताया कि बिजली विकास की प्रथम खंभा होती है। पावरग्रिड सब स्टेशन के तैयार हो जाने से खूंटी जिला को पर्याप्त बिजली मिलेगी। इससे वोल्टेज में सुधार होगा। ग्रिड के शिलान्यास और निर्माण से इस पिछड़े क्षेत्र में नए युग का सूत्रपात होगा।

ट्रांसमिशन लाइन का भी शिलान्यास

खूंटी ग्रिड सब-स्टेशन के शिलान्यास के साथ ही मुख्यमंत्री रघुवर दास 132/33 केवी के ग्रिड सब स्टेशन एवं संबंधित 132 केवी खूंटी-तमाड़ संचरण लाइन का भी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा राजमहल, बहरागोड़ा, जमुआ, चंदनक्यारी, 220-132 केवी के ग्रिड सब स्टेशन लोहरदगा, 220-132-33 ग्रिड सब स्टेशन जैना मोड़, गिरिडीह, रातू के बुढ़मू तथा 400-220 केवी के ग्रिड स्टेशन पतरातू एवं संबंधित संचरण लाइन का ऑनलाइन शिलान्यास जापुत से ही करेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सांसद कडि़या मुंडा और तोरपा के विधायक पौलुस सुरीन भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी लेने के लिए प्रबंध निदेशक मंजूनाथ भैजंत्री भी जापूत आए थे। महाप्रबंधक जय प्रकाश के अनुसार इन बड़ी विद्युत परियोजनाओं की लागत राशि 976.37 करोड़ है।

--------

डेढ़ घंटे जापुत में रहेंगे सीएम

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डेढ़ घंटा जापुत में बिताएंगे। झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के द्वारा आमंत्रण पत्र में यह जानकारी दी गई है। साढ़े ग्यारह बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास और ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा हेलीकाप्टर से शिलान्यासस्थल पर पर पहुंचेंगे। 12 बजे मुख्यमंत्री एवं विशिष्ट अतिथि ग्रिडों एवं संचरण लाइनों का शिलान्यास करेंगे।

--------

हेलीपैड बना

अंगराबाड़ी मंदिर के समीप खुले मैदान में हेलीपैड का निर्माण किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर लैंड करेगा। वहां से वाहन से मुख्यमंत्री और अन्य अतिथि समारोह स्थल के लिए रवाना होंगे। पुन: हेलीकाप्टर से मुख्यमंत्री रवाना हो जाएंगे।

-------