RANCHI: एक जनवरी ख्0क्7 से रांची जिला पेपरलेस हो जाएगा। सभी फ ाइलें ऑनलाइन हो जाएंगी। इन पर टिप्पणियां भी अधिकारी अब ऑनलाइन ही करेंगे। यह जानकारी डीसी मनोज कुमार ने बुधवार को दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए तैयारी जोर-शोर से चल रही है। कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। वह एक महीने के विकास का लेखा-जोखा बता रहे थे। डीसी ने बताया कि फ ाइल का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है। आने वाले दिनों में डेढ़ सौ कंप्यूटरों पर काम शुरू कर दिया जाएगा। सभी कंप्यूटर में हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा होगी। फ ाइलों की मॉनिटरिंग भी ऑनलाइन होगी। संबंधित अधिकारी किसी भी फ ाइल का स्टेटस जब चाहे देख सकेंगे। मौके पर उप विकास आयुक्त बिरेन्द्र कुमार सिंह, अपर समाहर्ता गिरिजाशंकर प्रसाद, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजेश्वर नाथ आलोक, जिला निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी ईशा खण्डेलवाल भी मौजूद थे।

टेक्सटाइल पार्क को मिली जमीन

डीसी ने बताया कि दिसंबर महीने में टेक्सटाईल पार्क के लिए जियाडा को भूमि उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही तीन टीओपी एवं ठाकुरगांव थाना के लिए भी जमीन उपलब्ध कराई गई है। डीसी ने बताया कि म्यूटेशन, जाति, आय समेत अन्य प्रमाण-पत्रों के लम्बित मामलों में काफ कमी आई है। रांची टाटा मार्ग पर सड़क चौड़ीकरण हेतु एनएचएआई के अन्तर्गत अधिगृहित भूमि का मुआवजा भुगतान कार्य भी तेजी से चल रहा है। विभिन्न विभागों द्वारा भूमि अधिग्रहण हेतु दी गई अधियाचना के शीघ्र निष्पादन की प्रक्रिया चल रही है।

ख्म् जनवरी तक स्कूलों में बेंच डेस्क

डीसी ने बताया कि जिले के सभी सरकारी स्कूलों में ख्म् जनवरी तक बेंच डेस्क की आपूर्ति कर दी जाएगी। बिजली व्यवस्था भी दुरुस्त कर ली जाएगी। कैशलेस झारखण्ड अभियान को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण बैंकों में रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि ग्रामीणों को कैशलेस लेन देन में कोई परेशानी न हो। इसी कड़ी में राष्ट्रीय स्तर पर क्0 हजार विजेताओं को एक-एक हजार की राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। मोरहाबादी में लगे खादी मेले में क् जनवरी को लॉटरी निकाली जाएगी।

8म्00 युवाओं को स्किल ट्रेनिंग

डीसी ने बताया कि राज्य में कौशल विकास कर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में सक्षम झारखण्ड कौशल विकास योजना शुरू हो चुकी है। इसके अन्तर्गत झारखण्ड कौशल विकास मिशन सोसाईटी के साथ ख्फ् कम्पनियों ने एमओयू किया है। जिले में अगले तीन वर्षो में 8म्00 लोगो के कौशल विकास का लक्ष्य है। ख्भ् जनवरी ख्0क्7 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सशक्त लोकतंत्र दिखाने वाली तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की जाएंगी एवं उत्तम प्रविष्टि को पुरस्कृत किया जाएगा। सरकारी विद्यालयों में शिक्षको की कमी दूर करने के लिए लगभग क्7 हजार हाई स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति का लक्ष्य रखा गया है।