- आज से प्रचार में कूदेंगे प्रत्याशी

- निगम चुनाव के कुल 542 उम्मीदवार हैं मैदान में

- वार्ड पार्षद के लिए 518 प्रत्याशी आजमा रहे हैं भाग्य

- डिप्टी मेयर के 19 उम्मीदवार भी हैं रेस में

RANCHI (25 March) : रांची नगर निगम के चुनाव के लिए सोमवार से प्रचार शुरू हो जाएगा। निगम क्षेत्र के 53 वार्डो के 518 प्रत्याशियों के अलावा डिप्टी मेयर के 19 और मेयर पद के 5 प्रत्याशी सोमवार से ही प्रचार के मैदान में कूद पड़ेंगे। चुनाव प्रचार की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मैदान में प्रत्याशियों का चेहरा भी अब साफ हो गया है। चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशियों ने अपने-अपने इलाके में ऑफिस भी खोल लिया है। 26 मार्च से इन कार्यालयों के विधिवत उद्घाटन का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा।

घर-घर पहुंचने की है तैयारी

डोर टू डोर जाकर चुनाव प्रचार की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इस बार चुनाव प्रचार में काफी कुछ अलग होगा। वार्ड 10 में 40 से भी अधिक प्रत्याशी मैदान में उतर रहे हैं, तो दूसरी ओर कई वार्ड ऐसे हैं जहां प्रत्याशियों की संख्या काफी कम है। चुनावी रंग जमाने के लिए रणनीति सभी ने बना ली है। मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए सभी मेहनत कर ही रहे हैं, लेकिन पार्षद पद के लिए मारामारी कम नहीं है।

वाट्सएप्प पर बन गए हैं ग्रुप

वाट्सएप्प पर चुनाव प्रचार के लिए कई ग्रुप बन चुके हैं। सभी प्रत्याशी इस ग्रुप के जरिए वोट की मांग कर रहे हैं। अपनी उपलब्धि गिनवा रहे हैं, तो साथ में चुनौतियों पर भी सभी चर्चा कर रहे हैं। कई पार्षद मैदान में पूरी तरह से नये हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा मशक्कत उन्हें ही करना पड़ रहा है।

पर्चे छपे, बैनर भी हैं तैयार

लगभग सभी प्रत्याशियों ने अपने पर्चे तैयार करवा लिये हैं। छोटे-बडे़ बैनर व पोस्टर भी लगने लगे हैं। चुनाव प्रचार के लिए अधिक समय नहीं दिया गया है। ऐसे में सभी प्रत्याशी एड़ी चोटी का जोर एक करने की कोशिश में जुटे हैं।

चौपाल पर भी हो रही है चर्चा

शहर के चाय की दुकानों पर भी अब निगम चुनाव चर्चा का केंद्र बन गया है। लोग आपस में तो चर्चा कर ही रहे हैं, प्रत्याशी भी इन छोटी दुकानों पर पहुंचकर जनसंपर्क कर रहे हैं। कोई अपने पुराने कामों को गिना रहा है तो कोई नए वादों के बारे में बता रहा है।