RANCHI: वार्ड आत्मनिर्भर हो, वार्ड की क्रय शक्ति में वृद्धि हो, लॉ एंड ऑर्डर बेहतर हो सके, बुनियादी सुविधाओं का टोटा न हो, ऐसे कई सवालों का जवाब इन दिनों विभिन्न वार्डो के मतदाता निगम चुनाव में खड़े प्रत्याशियों में ढूंढ रहे हैं। आप कह सकते हैं कि मोहल्ले के समावेशी विकास की परिकल्पना को साकार करने के लिए निकाय चुनावों में एक योग्य उम्मीदवार की तलाश है। छोटे और मंझोले दुकानदार भी चाहते हैं कि विकास करने वाला और उच्च विचारों का पार्षद होना चाहिए, ताकि मोहल्ले में नैतिकता का माहौल बने।

पार्षद के लिए मोहल्ले का विकास पहली प्राथमिकता में होना चाहिए। साथ ही इस बात का भी उसे ध्यान रहना चाहिए कि निगम में छोटे दुकानदारों को टृेड लाइसेंस आदि में जो परेशानियां आती हैं, वो न आएं। बिजली, पानी और नाली गली के विकास के साथ सामाजिक उद्देश्यों में भी पार्षद को साझीदार बनना चाहिए।

-कन्हैया लाल गुप्ता

वार्ड पार्षद के ऊपर मोहल्ले की जवाबदेही होती है। एक प्रकार से मोहल्ले का मुखिया होता है और लोगों को उनसे काफी उम्मीदें भी होती हैं। इसलिए ऐसे पार्षद का इस बार हम चुनाव करें जो जनता के सपनों को पूरा करने वाला हो, मोहल्ले को एक आदर्श वार्ड बनाने का प्रयास करे और सामाजिक समरसता का प्रतीक हो।

- जावेद

सबसे बड़ा सवाल साफ-सफाई को लेकर है और यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा होना चाहिए। आप किसी भी वार्ड में चले जाएं डोर टू डोर कचरे का उठाव नहीं हो रहा है और नालियों की स्थिति इतनी बदतर हो चुकी है कि मामूली सी बारिश में नाली का सारा कचरा सड़क पर आ जाता है। मतदाताओं के लिए यह परीक्षा की घड़ी है इसलिए सोच-समझ कर मतदान करना चाहिए।

- विकास सिंह विक्की

हर वार्ड से कई प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। तरह तरह के वादे कर रहे हैं, लेकिन मतदाताओं को यह सोचना होगा कि कौन सा प्रत्याशी हमारे मोहल्ले का कायाकल्प कर सकता है। चुनाव करते समय इस बात का भी खयाल रखना चाहिए कि प्रत्याशी शिक्षित हो और समाज के बीच का आदमी हो। विकास की परिभाषा का जानकार हो और स्पष्टवादी हो।

- विकास प्रसाद