-टॉप 25 में भी नहीं आ पाएगी रांची

-टॉयलेट बनाने का काम धीमा, वेस्ट मैनेजमेंट की भी व्यवस्था ठीक नहीं

-बैठक में पार्षदों ने उठाया खराब टॉयलेट निर्माण का मामला

-चालू होने के बाद ही गिरने लगी टॉयलेट की दीवार

RANCHI (29 Dec) : स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने से पहले ही रांची नगर निगम टॉप ख्भ् से बाहर हो चुका है। रांची नगर निगम के एएमसी विद्यानंद शर्मा पंकज ने नगर निगम में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ये बातें कहीं। उन्होंने बताया कि हम स्वच्छता के सर्वेक्षण के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है। इसलिए हमसे आगे कोई और निकल जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि टॉयलेट निर्माण और रांची को ओडीएफ बनाने की हमारी धीमी रफ्तार भी इसकी एक वजह है।

खराब टॉयलेट निर्माण का

निगम के सभागार में आयोजित बैठक में पार्षदों ने खराब टॉयलेट निर्माण का मामला उठाया। कहा कि एसएचजी और महिला समिति द्वारा बनाए गए टॉयलेटों की क्वालिटी ठीक नहीं है। वार्ड एक में टॉयलेट की दीवार अभी से गिरने लगी है। ऐसे में क्वालिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस मामले में पार्षदों ने लिखित शिकायत मेयर आशा लकड़ा से की है। मेयर ने खुद जाकर मामले की जांच की बात कही हैं। उन्होंने कहा कि पहले मामले को देखा जाएगा। यदि उसमें गड़बड़ी पाई जाती है तो कार्रवाई होगी।

सरना स्थलों की व्यवस्थ्ा सुधारो

बजट को ध्यान में रखते हुए पार्षदों ने भी सरना स्थलों की व्यवस्था सुधारने की मांग की। वहीं रोड किनारे और मार्केट में डस्टबीन बढ़ाने के साथ ही साप-सफाई पर भी ध्यान देने को लेकर बजट में प्रावधान किया जाए। इसके साथ ही अपार्टमेंटों में डस्टबीन लगाने के साथ ही वेस्ट डिस्पोजल को लेकर भी बजट बनाया जाए। रोड की स्थिति में सुधार के साथ ही पार्को की स्थिति सुधारने पर बल दिया। वहीं स्वर्णरेखा नदीं पर मुक्तिधाम को निर्माण कराने की भी बात पार्षदों ने रखी। इसके अलावा सिटी में खाली पड़ी जगहों को पार्क के रूप में विकसित करने, अतिक्रमण हटाकर विस्थापितों को बसाने का भी सुझाव पार्षदों ने दिया।

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने दिए सुझाव

-बिजली के खंभे, तार और ट्रांसफार्मर लगाने हेतु क्00 करोड़ एक्सट्रा राशि का प्रावधान

-पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए जा रहे रोड को चौड़ा करने और सौंदर्यीकरण हेतु भ्00 करोड़ राशि

-निगम की चल-अचल संपत्ति की रक्षा के लिए ख्00 करोड़ का प्रावधान

-तीन जोन में सिवरेज-ड्रेनेज की व्यवस्था सुधारने के लिए ख्भ्00 करोड़ की राशि

-पाइपलाइन बिछाने के लिए पाइप स्थाई करण और इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए ख्00 करोड़ का प्रावधान

मेयर आशा लकड़ा ने दिए सुझाव

-महिला छात्रावासों की सुरक्षा के लिए किए जाए उपाय

-आरएमसी का हो अपना कोर्ट जिससे कि सुनवाई के लिए उचित व्यवस्था हो

-राजधानी में रोड और नाली की व्यवस्था में सुधार की जरूरत, ताकि लोगों को परेशानी न हो

-आरएमसी की सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध करने की जरूरत

-आरएमसी के भवन में पुरुषों और महिलाओं के लिए जिम का प्रावधा

वर्जन

हमलोग तो स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ ही जाएंगे। इसके लिए हमारे काम करने की धीमी गति काफी हद तक जिम्मेवार है। प्लानिंग के तहत अगर काम किया जाता तो यह स्थिति नहीं होती। कभी खुद से काम कराने तो कभी एसएचजी से काम करना ठीक नहीं रहा। इसमें योजना बनने के बाद भी काफी समय लग गया। बजट में इन बातों का ध्यान रखा जाएगा।

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची