RANCHI: आरयू के कॉलेजों में ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स की क्लास दो शिफ्ट में चलेगी। यह घोषणा बुधवार को रांची यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ रमेश पांडेय ने की। वह आरयू के भ्म्वें स्थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे। आर्यभट्ट सभागार में आयोजित समारोह की चीफ गेस्ट शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव थीं। वहीं, मुख्य वक्ता के रूप में यूपी टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के एक्स वीसी प्रो आरके खंडाल मौजूद थे।

टीचर्स की कमी दूर करेंगे नेट क्वालिफाइड

वीसी ने कहा कि टीचर्स की कमी से निपटने के लिए नेट क्वालिफाइ़ड का सहयोग लेंगे। रांची यूनिवर्सिटी में दो शिफ्ट क्लास शुरू होने का फायदा सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा। यह पढ़ाई और काम एक साथ करने वाले स्टूडेंट्स के हित में होगा। अब स्टूडेंट्स नौकरी करते हुए भी पढ़ाई कर पाएंगे। इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत रांची यूनिवर्सिटी के कुलगीत से हुई। जय जय रांची गुरुकुल जयगीत की प्रस्तुति वीमेंस कॉलेज की छात्राओं ने दी। प्रोग्राम में रांची विवि के पूर्व वीसी, सभी संकायों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर सहित बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद थे।

पांच जिलों में खुलेंगे वीमेंस कॉलेज

वीसी ने कहा कि गुमला, लोहरदगा व सिमडेगा सहित अन्य जिलों में पांच महिला कॉलेज खोलने की भी मंजूरी दे दी गई है। बीएससी इन कम्युनिटी हेल्थ व बायोटेक्नोलॉजी कोर्स शुरू करने की भी पक्रिया चल रही है। दोनों कोर्स के लिए इसी सत्र से एडमिशन शुरू होगा। उन्होंने बताया कि आरयू कैंपस जल्द सोलर एनर्जी से भी लैस होने वाला है। वीसी ने कहा कि विवि समाज का अभिन्न अंग है। स्टूडेंट्स से उन्होंने कहा कि अच्छे नागरिक बनें। देश के लिए नजीर बनें।

रूरल टेक्नोलॉजी के लिए शोध केंद्र खुले

बोले प्रोवीसी शैलेंद्र शुक्ला

प्रोवीसी शैलेंद्र शुक्ला ने कहा कि गांवों के विकास के लिए काम होना चाहिए। झारखंड में ग्रामीण विकास की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि आरयू के रिमोट एरियाज के कॉलेजों का विजिट किया है, वहां पर इंफ्रास्ट्राक्चर का अभाव है। हालांकि कॉलेजों में पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल रहा है। रूरल टेक्नोलॉजी के विकास के लिए रांची यूनिवर्सिटी में शोध केंद्र होना चाहिए।

टीचर्स के लिए बने कैडर

बोले यूपी टेक्निकल यूनिवर्सिटी के एक्स वीसी आरके खंडाल

आइएएस, पोस्टल सहित अन्य डिपार्टमेंट्स की तरह टीचर्स के लिए अलग से कैडर बनाया जाना चाहिए। देश में एक तरफ डिग्री बंटती है, तो दूसरी तरफ यह भी कहने वाले लोग हैं कि देश में 80 प्रतिशत शिक्षितों को नौकरी नहीं मिल रही है। ऐसे में स्किल डेवलपमेंट पर जोर होना चाहिए। जॉब ओरिएंटेड कोर्स छात्रों को टीचर्स उनके पास जा कर पढ़ाएं।

बढ़ रहे कॉलेज, घट रहा क्वालिटी एजुकेशन

यूपी टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के एक्स वीसी आरके खंडाल ने कहा कि देश में नंबर ऑफ कॉलेज बढ़ रहे हैं और शिक्षा का स्तर गिर रहा है। कॉलेजों में सीटें खाली रह जा रही हैं। अकेले यूपी में 700 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेज हैं।

पैकेज का बोलबाला

आरके खंडाल ने कहा कि वर्तमान में पैकेज प्रणाली का बोलबाला हो गया है। स्टूडेंट्स शिक्षार्थ आइए और पैकेजार्थ जाइए की भावना विकसित हो गई है।

राज्य को बनाएं संस्कार वाली शिक्षा का हब

बोलीं शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव

शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने कहा कि झारखंड को संस्कार वाली शिक्षा का हब बनाना है। नैतिक शिक्षा की पढ़ाई कोर्स से गायब हो गई है, जिसका प्रभाव समाज में देखने को मिल रहा है। बच्चों की क्लास से ही नैतिक शिक्षा की आवश्यकता है। विवि के छात्र खुद शिक्षित हों और कम से कम क्0 छात्रों में शिक्षा का अलख जगाएं।