>RANCHI: पूरे साल महिला हिंसा को लेकर शर्मसार करती एक के बाद एक दरिंदगी की घटनाएं हुई, जिसमें महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को लेकर सिटी में अनगिनत सवाल उठे। वहीं राजधानी में आधी आबादी के लिए माकूल माहौल बनाने की भी चुनौती उभर कर सामने आई।

- क्0 मई को रांची के जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र की लटमा नदी में लड़की की सिर कटी लाश मिली। जो पानी में बिना कपड़ों के तैर रही थी।

- क्9 मई को सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के न्यू मधुकम रोड नंबर पांच में विक्षिप्त युवती के साथ रेप किया गया।

- जुलाई में हटिया के डीआरएम ऑफिस के पीछे एक सिपाही द्वारा दस साल की बच्ची के ऊपर तेजाब से हमला किया गया। बच्ची ने रिम्स में ईलाज के दौरान दम तोड़ दिया था।

- ख्भ् जुलाई को रिम्स में दिन दहाड़े क्7 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ छत पर ले जाकर रेप किया गया। युवती पलामू से अपने संबंधी का इलाज कराने आई थी।

- फ् अगस्त को ख्9 वर्षीय महिला के साथ गैंग रेप का मामला लालपुर थाने में दर्ज हुआ। व‌र्द्धमान कम्पाउंड स्थित लॉज में गैंग रेप के साथ मारपीट भी करने का आरोप लगा।

- अगस्त में महिला पुलिसकर्मी के साथ रेप की घटना सामने आई।

- इसी साल सितम्बर में भाकपा माओवादी संगठन की नाबालिग नक्सली ने खुालासा किया कि नक्सली कमांडर साथी महिलाओं से रेप करते हैं विरोध करने पर हत्या करने की धमकी देते हैं। पीडि़ता ने बताया कि भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर कुंदन पाहन ने उसके साथ रेप किया।

- जैप के रिटायर्ड जवान ने क्क् दिसंबर को नाबालिग बच्ची के साथ रेप करने की कोशिश की, बच्ची के शोर मचाने पर लोग जुट गए और आरोपी पकड़ा गया।

- क्फ् दिसंबर को विवाहिता का बेटे और भाई के साथ अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन कराने के साथ ही रेप तथा बेटे और भाई की हत्या की आशंका जताते हुए बरियातू थाने में एफआईआर दर्ज हुई।

-क्8 दिसंबर को चुटिया के द्वारकापुरी में युवती के साथ पहले गैंग रेप फिर निर्मम हत्या करने का बड़ा ही घिनौना मामला प्रकाश में आया। अयोध्यापुरी की इस युवती की क्षत-विक्षत लाश द्वारकापुरी के रोड नंबर क्0 के अ‌र्द्ध निर्मित मकान के पास एक खेत से मिली।