RANCHI: सदर थाना क्षेत्र के बूटी मोड़ चौक स्थित बूटी बस्ती में इजीनियरिंग की एक ख्0 वर्षीया छात्रा को दुष्कर्म के बाद जिंदा जला दिया गया। मृतका आरटीसी कॉलेज में बीटेक सेकेंड ईयर के फिफ्थ सेमेस्टर की छात्रा थी। पिता नागेश्वर महतो बरकाकाना में सीसीएलकर्मी हैं। हत्या की खबर मिलते ही सिटी एसपी समेत रांची के कई पुलिस अधिकारी पीतांबरा पैलेस के पीछे स्थित घटनास्थल पहुंचे और मामले की छानबीन शुरू कर दी।

रिम्स में तोड़ा दम

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, दरवाजा तोड़ कर जब लोगों कमरे में दाखिल हुए तो छात्रा नग्नावस्था में पड़ी थी। चेहरा पूरी तरह झुलसा हुआ था। आगजनी से बेड भी पूरी तरह से खाक हो चुका था। छात्रा को गंभीरावस्था में रिम्स ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। परिजन छात्रा की मौत को हत्या बता रहे हैं और उसके साथ दुष्कर्म की आशंका जताते हुए जांच कराने की मांग कर रहे हैं।

अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज

इस मामले में छात्रा के पिता के बयान पर अज्ञात अपराधियों के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। उन्होंने अज्ञात अपराधियों पर दुष्कर्म की कोशिश में विफल होने पर हत्या कर जलाने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। घटनास्थल की जांच के बाद उन्होंने आशंका जताई है कि इस घटना को भोर के तीन बजे से आठ बजे के बीच अंजाम दिया गया है। मौके पर फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी व डॉग स्क्वायड टीम ने भी जांच की है। प्रारंभिक जांच में उक्त कमरे में जाने वालों की संख्या एक से ज्यादा बताई गई है।

जांच में जुटी फॉरेंसिक टीम

सिटी एसपी कौशल किशोर के मुताबिक छात्रा हत्याकांड के मामले में पुलिस फॉरेंसिक टीम की मदद ले रही है। वहीं, रिहायशी इलाके में इस घटना से दहशत का माहौल है। मामले ने एक बार फिर सूबे में लचर कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा की पोल खोल दी है।

नाखून व वेजाइनल स्वाब सुरक्षित

पोस्टमार्टम में एफएसएल के निर्देश पर सदर पुलिस ने पोस्टमार्टम विभाग में छात्रा का बिसरा सुरक्षित रखने संबंधी कुछ बिंदुओं का जिक्र किया था। इसमें छात्रा के नाखून व उसके वेजाइनल स्वाब को भी सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है। पोस्टमार्टम में उसे सुरक्षित रख लिया गया है।

कमरे में बिखरे पड़े थे सामान

जिस कमरे में छात्रा की हत्या की गई है, उस कमरे में सामान बिखरे हुए थे। बिस्तर से लेकर कपड़े तक। फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी की टीम जब मौके पर पहुंची तो एक-एक वस्तु की जांच की। टूथ ब्रश से लेकर साबुन तक। फर्श पर पड़े छात्रा के अंत:वस्त्रों तक की जांच की और नमूने एकत्रित किए। बिस्तर का अधिकतर हिस्सा जल गया था। छात्रा की सैंडल व अंत:वस्त्र जहां-तहां फेंके थे।

बाहर से बंद था दरवाजा

बूटी बस्ती के उस मकान के बाहर जब शुक्रवार की सुबह पड़ोस की महिला पहुंची तो अंदर से धुआं उठता दिखा। शोर मचाने पर आसपास के लोग इकट्ठे हुए। दरवाजा बाहर से ही बंद था, जिसे खोल कर लोग अंदर आए। अंदर बेड जल रहा था। उसके अवशेष के साथ जमीन पर छात्रा बुरी तरह जली हुई छात्रा पड़ी थी। शरीर के कपड़े तो मानो जलाने से पहले ही उतार दिए गए थे।

बाथरूम के पास चाबी का गुच्छा

बूटी बस्ती के जिस आवास में छात्रा की हत्या की गई है, उसमें बाथरूम के समीप चाबी का गुच्छा पड़ा हुआ था। आशंका जताई जा रही है कि बाथरूम के लिए छात्रा कमरे से बाहर निकली होगी और उसी वक्त द¨रदों ने उसे अपना शिकार बना लिया।