RANCHI : रांची में दुर्गा पूजा के लिए बने पूजा पंडालों में पब्लिक की सुविधा और सेफ्टी के लिए इंतजाम कहां तक दुरुस्त हैं, इसकी जांच के लिए प्रशासन फास्ट हो गया है। गुरुवार को एसडीओ लोकेश मिश्रा व सीओ प्रकाश कुमार ने कई पूजा पंडालों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें कहीं सेफ्टी फायर तो अधिकतर जगह सुरक्षा इंतजाम में खामियां मिलीं। इस पर एसडीओ ने नाराजगी जाहिर की और व्यवस्था को तत्काल दुरुस्त कराने का निर्देश दिया।

टॉयलेट व्यवस्था में भी लापरवाही

एसडीओ और उनकी टीम ने आरआर स्पोर्टिग क्लब रातू रोड, राजस्थान मित्र मंडली, ओसीसी पूजा समिति के पंडाल का निरीक्षण किया। इस दौरान कई जगह महिला व पुरुष के लिये अलग-अलग टॉयलेट की व्यवस्था भी नहीं दिखी। एसडीओ ने बताया कि अधिकारियों की एक टीम बनेगी जो अलग-अलग पूजा पंडाल का निरीक्षण करके, वहां अगर कोई कमी होगी तो उसे तत्काल दुरुस्त कराने का निर्देश देगी।

12 पैमाना किया गया है तय

एसडीओ सदर लोकेशन मिश्रा ने निरीक्षण के दौरान पंडालों को 12 पैमानों पर मापा। जिसके आधार पर पंडालों को संचालन की अनुमति प्रदान की जानी है। निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, रांची ने जो पंडाल सभी मानकों पर पुख्ता नहीं पाए गए, उन्हें 24 घंटे के अंदर पंडालों में इस सभी मानकों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

पंडालों में इन मानकों को परखा

-पंडाल में स्टेज की मजबूती का प्रमाण पत्र

-फायर सेफ्टी के लिए जरूरी व्यवस्था का प्रमाण

- पंडाल में अग्निरोधी सामग्री का प्रयोग

- प्रवेश व निकास के अलग-अलग द्वार

-महिला व पुरुष के लिए अलग.अलग शौचालयों की व्यवस्था

-पीने के पानी की व्यवस्था

-सभी वालेंटियर को आईडी कार्ड

-सीसीटीवी कैमरा एवं रिकॉर्डिग की प्रॉपर व्यवस्था

-विसर्जन का रूट चार्ट और लाइसेंस

-डीजे, लाउडस्पीकर संचालक से नियमों के पालन संबंधी अंडर टेकिंग

-साफ -सफ ाई व लाइट की व्यवस्था

गलत पोस्ट करने पर एक्शन

दुर्गा पूजा के दौरान सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर असत्यापित मैसेज, जातिय, धार्मिक या सांप्रदायिक भावना भड़काने वाले पोस्ट भेजना या फारवर्ड करना मना है। साथ ही इस तरह के किसी भी प्रकार के लेख अथवा भाषण की अनुमति नहीं है। आदेश का अनुपालन नहीं करने पर संबंधित ग्रुप या पेज के एडमिन पर आईपीसी की धारा188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।