रांची : हरमू रोड स्थित श्याम मंदिर में फागुन उतर आया था। भजन गायकों ने खूब झुमाते हुए इसका एहसास कराया। लोग संध्या चार बजे से रात एक बजे तक भजन पर झूमते रहे। पूरा मंदिर प्रांगण भक्तों से भर गया था। श्याम प्रभु के जयकारे से मंदिर गुंजायमान हो रहा था।

पांच बजे से भक्तों की भीड़

कार्यक्रम का आयोजन श्री श्याम मित्र मंडल के 48 वें वार्षिकोत्सव सह श्री श्याम ध्वजा (निशान) पूजन के अवसर पर किया गया था। विजया एकादशी पर सुबह पांच बजे से भक्तों की भीड़ रही, लेकिन मुख्य कार्यक्रम एक बजे शुरू हुआ। इस मौके पर बेंगलुरू और कोलकाता से आए रंग-बिरंगे मनमोहक फूलों से गोपाल मुरारका एवं अशोक लडि़या ने श्रृंगार किया। सभी देवों को नवीन वस्त्र और बागा पहनाया गया। दोपहर एक बजे श्री बालाजी महाराज की अखंड ज्योत विकास मोदी ने सपरिवार प्रज्वलित की। च्योत प्रच्वलित होने के साथ ही सुरेश बजाज के सान्निध्य में 400 श्रद्धालुओं ने बालाजी का सुंदर कांड पाठ किया। श्री श्याम मंदिर, बालाजी महाराज का जयकारा लगता रहा। पाठ के बीच-बीच में श्री बालाजी महाराज को फल, मेवों, तरह-तरह की मिठाइयों और रोट आदि का भोग लगता रहा।

चार बजे पाठ का समापन

पाठ दोपहर एक बजे प्रारंभ होकर संध्या चार बजे महाआरती के साथ संपन्न हुआ। संध्या 4.30 बजे एकादशी च्योत कमल रमा सरावगी ने प्रच्वलित की। निशान ध्वजा पूजन सुरेश सरावगी की उपस्थिति में विजय भारद्धाज ने मंत्रोच्चार कर कराया। ध्वजा पूजन प्रारंभ होने के साथ मंडल के कृष्ण कुमार अग्रवाल ने गणेश वंदना और गौरव अग्रवाल ने गुरु वंदना की। श्रवण ढांढनिया ने हनुमान जी महाराज का भजन गाकर बाबा को रिझाया।

गायकों ने झुमाया

पटना से आए भजन गायक लाल जी शर्मा ने डोरी खीच के राखिजो यो है बाबा को निशान, श्याम बाबा को श्रृंगार मन्ने भावे जैसे भजनों सहित अनेक प्यारे और मधुर भजनों से भक्तों को बाबा संग झूमने के लिए मजबूर कर दिया। पूरे मंदिर परिसर और बाहर तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। सदस्य उत्साह के साथ हाथों में निशान लेकर झूम रहे थे। बाबा श्री श्याम जी को मेवा, फल, दूध, रबड़ी एवं सवामनी भोग लगाया गया। पटना से आई गिन्नी कौर ने भी झुमाया मेरा श्याम रंगीला पलका उघारो फागुन आ गया, दरजी सीम दे निशान मने खाटू जानो है भक्त बाबा का अलौकिक दर्शन और महाप्रसाद पाकर धन्य हो रहे थे। रात्रि एक बजे बाबा की महाआरती की गई। बाबा को आरती में चंवर विकास मोदी, सूरज लोढ़ा, निखिल नारनोली एवं निकुंज पोद्दार ने किया।

इनकी रही भूमिका

महोत्सव के सफल आयोजन में हरि पेड़ीवाल, सुरेश सरावगी, कृष्ण कुमार अग्रवाल, श्रवण ढांढनिया, मनोज खेतान, श्याम सुंदर शर्मा, साकेत ढांढनिया, विष्णु चौधरी, प्रवीण सिंघानिया, अमित शर्मा, रोहित अग्रवाल, सनेह पोद्दार, सलज अग्रवाल, शैंकी केडिया, आनंद शर्मा आदि की प्रमुख भूमिका रही।

16 तक करेंगे दर्शन

महोत्सव संचालक राजेश ढांढनिया ने बताया कि पूजित निशान मंदिर परिसर में भक्तों के दर्शनार्थ 16 फरवरी तक रहेंगे। इसके बाद पूजित सभी निशान 20 फरवरी को खाटूधाम मंदिर में बाबा श्याम जी को अर्पित किया जाएगा ।