रांची: रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की बोर्ड मीटिंग में बोर्ड ने रांची शहर को बड़ी सौगात देने का निर्णय लिया है। बुधवार को राज्य सचिवालय प्रोजेक्ट भवन स्थित नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव सह अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक विनय कुमार चौबे की अध्यक्षता में आयोजित 15 वीं बोर्ड मीटिंग बड़ा निर्णय लिया गया। स्मार्ट सिटी के सीएमडी विनय कुमार चौबे ने कहा कि पूरे देश में सरकारों का जोर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने पर है, वैसे रांची शहर में बस का परिचालन पीपीपी मोड पर कराया जाए और इसके लिए आनेवाले खर्च और परिचालन तथा मॉनिटरिंग का कार्य रांची स्मार्ट सिटी करेगा। अब इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री का अनुमोदन प्राप्त कर निविदा निकालने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी

स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार ने डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों में आनेवाले खर्च की जानकारी दी और कहा कि इलेक्ट्रिक बसों पर एकबार खर्च ज्यादा आएगा पर उसके रख रखाव में कम खर्च होंगे। वहीं डीजल बस की खरीद में कम खर्च जरूर होंगे पर उसके रख रखाव में ज्यादा खर्च होगा। विभागीय सचिव और स्मार्ट सिटी सीएमडी ने कहा कि हमें बस खरीदने पर खर्च नहीं करना है हम ऐसा प्रस्ताव तैयार करें कि ऑपरेटर ही बस खरीदें।

पीपीपी मोड पर चलेगी

बोर्ड की बैठक में मौजूद बोर्ड ऑफ डायरेक्टर और रांची के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि हम पीपीपी मोड में ही डीजल के बजाय सीएनजी या इलेक्ट्रिक बस चलाएं, इससे प्रदूषण स्तर में भी कमी आएगी। सचिव ने नगर आयुक्त और स्मार्ट सिटी सीईओ को निर्देश दिया कि जो संभव हो उसे जल्द धरातल पर लाने का प्रयास करें। पिछले सप्ताह सूडा के सहायक निदेशक विनीत कुमार के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम मध्यप्रदेश के इंदौर शहर का दौरा कर वहां संचालित सिटी बसों के मॉडल, क्रियान्वयन और संचालन मॉडल की जानकारी ली। इसके साथ ही सिटी बसों के रख रखाव और उसमें आनेवाले खर्च और अन्य चुनौतियों की भी जानकारी ली है।

मीटिंग में ये थे मौजूद

बोर्ड की बैठक में विभागीय सचिव सह सीएमडी विनय कुमार चौबे, रांची के नगर आयुक्त मुकेश कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर रुचिका मंगला, वित्त विभाग की ओर से बोर्ड ऑफ डॉरेक्टर की प्रतिनिधि साधना सिन्हा के साथ साथ रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदक्योलियार, मुख्य वित्त पदाधिकारी ज्योति पुष्प और जनसंपर्क पदाधिकारी अमित कुमार मौजूद थे।