रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने झामुमो की प्रस्तावित 'बदलाव यात्रा' को नौटंकी यात्रा करार दिया है। उन्होंने झामुमो की बदलावा यात्रा पर तंज कसते हुए कहा कि प्रदेश में बदलाव लाने से पहले सोरेन परिवार को अपने लूट-खसोट वाले विचारों में बदलाव लाना चाहिए। प्रतुल ने कहा कि सबसे पहले उन्हें आदिवासियों की जमीन पर कब्जा करने की सोच में बदलाव लाना चाहिए, जिसके अंतर्गत उन्होंने कानून की धज्जियां उड़ा कर सैकड़ों एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा जमा रखा है।

सोच में बदलाव जरूरी

सोरेन परिवार को ग्राम सभाओं के अधिकार छीनने की अपने सोच में भी बदलाव लाना चाहिए। आखिरकार हेमंत सोरेन ने ही अपने शासनकाल में ग्राम सभाओं को कमजोर करने का कार्य किया था और बालू घाटों के मालिकाना हक को ग्राम सभाओं से छीनकर मुंबई के अपने दोस्तों के हाथों नीलाम कर दिया था।

वोट बैंक की पॉलिटिक्स

प्रतुल ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के शीर्ष नेतृत्व को आदिवासी-मूलवासियों को सिर्फ वोट बैंक बना कर रखने की अपनी सोच में भी बदलाव लाना चाहिए। झामुमो ने आदिवासी-मूलवासियों को विकास से मीलों दूर रखा और यहां तक कि जब राज्यसभा के टिकट देने की बारी आती थी, तो वह बाहर के थैलीशाहों को दे दी जाती थी।