रख-रखाव, कैटरिंग और गार्डेनिंग का संचालन प्राइवेट एजेंसी को देने की चल रही है तैयारी

राजधानी के चारों सर्किट हाउस के लिए प्रशासन ने एजेंसीज से 12 अक्टूबर तक मांगा एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट

RANCHI : राज्य के सभी सर्किट हाउस के रख-रखाव, कैटरिंग और गार्डेनिंग की जिम्मेवारी निजी हाथों को दी जाएगी। सरकार ने इनके संचालन को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बाबत राजधानी रांची में स्थित चारो सर्किट हाउस को प्राइवेट एजेंसी को देने की तैयारी शुरु हो चुकी है।

आउटसोर्सिग की तैयारी

रांची जिला प्रशासन ने सर्किट हाउस के संचालन के लिए 12 अक्टूबर तक प्राइवेट एजेंसीज से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मांगा है। जिन सर्किट हाउस और गेस्ट हाउस के रख-रखाव का जिम्मा निजी हाथों में दिया जाएगा, उसमें मोरहाबादी स्थित स्टेट गेस्ट, जेल रोड स्थित सर्किट हाउस, सिंह मोड़ स्थित हटिया गेस्ट हाउस और हिनू स्थित ट्रांजिट फ्लैट शामिल है। स्टेट गेस्ट हाउस में 22 डीलक्स कमरे और दो एग्जीक्यूटिव सुईट हैं, जबकि सर्किट हाउस में 11 कमरे, हटिया गेस्ट हाउस में 16 कमरे और ट्रांजिट फ्लैट में 20 कमरे हैं।

निजी हाथों को देने की वजहें

फिलहाल सभी सर्किट हाउस जिला प्रशासन के अधीन है। इसके रख-रखाव का जिम्मा सरकारी अधिकारी-कर्मचारी संभाल रहे हैं। इस वजह से इसके मेंटनेंस में थोड़ी कमी रह जा रही है। रख-रखाव व खान-पान की व्यवस्था को लेकर भी शिकायतें मिल रही है। ऐसे में व्यवस्था को बेहतर करने के मकसद से सभी सर्किट हाउस के संचालन का जिम्मा निजी हाथों में सौंपने का सरकार ने फैसला किया है।

निजी हाथों को क्या-क्या जिम्मा

जो भी एजेंसी सर्किट हाउस के संचालन का जिम्मा लेगी, उसे वहां साफ-सफाई और खाने-पीने की व्यवस्था करनी होगी। सर्किट हाउस के मेंटनेंस के साथ गार्डेनिंग भी संभालना होगा। सर्किट हाउस में रिसेप्सनिस्ट का भी पद होगा। इसके अलावा सुरक्षा की जिम्मेवारी भी प्राइवेट एजेंसी को सौंपी जाएगी।